Varanasi Lok Sabha Seat : पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे अजय राय, कांग्रेस ने बनाई यह अहम रणनीति

Varanasi Lok Sabha Seat देवरिया से पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह व झांसी से पूर्व सांसद प्रदीप जैन आदित्य मैदान में हैं। बाराबंकी सीट पर जागी आस बाराबंकी सीट से पूर्व सांसद पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में वह तीसरे नंबर पर रहे थे। सपा का प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहा था।

By Jagran NewsEdited By: Mohammed Ammar Publish:Sun, 24 Mar 2024 07:21 AM (IST) Updated:Sun, 24 Mar 2024 07:21 AM (IST)
Varanasi Lok Sabha Seat : पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे अजय राय, कांग्रेस ने बनाई यह अहम रणनीति
पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे अजय राय, कांग्रेस ने बनाई यह अहम रणनीति

HighLights

  • कांग्रेस ने नौ लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी किए घोषित, आठ पर हो रहा मंथन
  • बसपा छोड़कर आए पूर्व मंत्री सदल प्रसाद समेत दूसरे दलों से आए तीन प्रत्याशी शामिल

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : कांग्रेस ने शनिवार को उत्तर प्रदेश की नौ लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। इनके नामों पर एक दिन पूर्व ही दिल्ली में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मुहर लगी थी। वाराणसी सीट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विरुद्ध अजय राय लगातार तीसरी बार चुनाव मैदान में होंगे। इस बार राय कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष होते हुए चुनाव मैदान में उतरे हैं।

यूपी में कांग्रेस के हिस्से में 17 सीट

कांग्रेस विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए के तहत सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है और उसके हिस्से कुल 17 सीटें आई हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में वाराणसी सीट पर सपा का उम्मीदवार भी मैदान में था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 6,74,664 वोट मिले थे।

कांग्रेस के अजय राय को 1,52,548 तथा सपा उम्मीदवार शालिनी यादव को 1,95,159 वोट मिले थे। कांग्रेस अभी अमेठी व रायबरेली समेत आठ सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम निर्णय नहीं कर सकी है। जिन नौ सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशी घोषित किए गए हैं, उनमें दूसरे दलों से कांग्रेस में आए इमरान मसूद, सांसद कुंवर दानिश अली व पूर्व मंत्री सदल प्रसाद हैं।

सहारनपुर भी कांग्रेस के हिस्से में शामिल 

पहले चरण में जिन आठ सीटों पर चुनाव होना हैं, उनमें कांग्रेस के हिस्से आई सहारनपुर अकेली सीट है। दूसरे चरण के चुनाव में कुल आठ सीटों में कांग्रेस के हिस्से आई चार सीटें हैं, जिनमें केवल अमरोहा सीट के प्रत्याशी का नाम घोषित किया गया है।

कांग्रेस ने सहारनपुर से इमरान मसूद, अमरोहा से कुंवर दानिश अली, फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिकरवार, कानपुर से आलोक मिश्रा, झांसी से पूर्व सांसद प्रदीप जैन आदित्य, देवरिया से पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह, बाराबंकी से तनुज पुनिया और बांसगांव से पूर्व मंत्री सदल प्रसाद को प्रत्याशी बनाया है।

इमरान मसूद पूर्व में कांग्रेस छोड़कर पहले सपा और फिर बसपा में गए थे। बीते दिनों इमरान मसूद की कांग्रेस में वापसी हो गई थी। इनके अलावा बसपा से निष्कासित सांसद कुंवर दानिश अली 20 मार्च को कांग्रेस में शामिल हुए थे।

लोकसभा में भाजपा सांसद रमेश विधुड़ी ने दानिश अली के विरुद्ध आपत्तिजनक व असंसदीय टिप्पणी की थी। इसके बाद राहुल गांधी ने दानिश अली के घार जाकर उन्हें अपना समर्थन दिया था। प्रदेश अध्यक्ष अजय राय भी उनके घर पहुंचे थे। कांग्रेस का दानिश को अमरोहा सीट से प्रत्याशी बनाना तय था। सहारनपुर व अमरोहा के अलावा बांसगांव वह तीसरी सीट है, जो दूसरे दल से आए नेता के हिस्से में गई है। बांसगांव सीट पर कांग्रेस पिछला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ी थी।

बसपा छोड़ कांग्रेस में आए सदल प्रसाद को भी मिला टिकट

कांग्रेस ने इसी माह बसपा छोड़कर आए सदल प्रसाद को बांसगांव सीट से उम्मीदवार बनाया है, जो पिछले चुनाव में इस सीट पर दूसरे स्थान पर रहे थे। इनके अलावा कानपुर से वरिष्ठ नेता आलोक मिश्रा चुनाव मैदान में होंगे। देवरिया व झांसी सीट पर कांग्रेस ने अपनों पर भरोसा कायम रखा है।

देवरिया से पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह व झांसी से पूर्व सांसद प्रदीप जैन आदित्य मैदान में हैं।बाराबंकी सीट पर जागी आस बाराबंकी सीट से पूर्व सांसद पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में वह तीसरे नंबर पर रहे थे।

सपा का प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहा था। इस बार सपा से गठबंधन के बाराबंकी सीट पर कांग्रेस की आस जागी है। इन सीटों पर नाम आने बाकी कांग्रेस को जिन आठ सीटों प्रत्याशियों के नाम तय करने हैं, उनमें अमेठी, रायबरेली, बुलंदशहर, गाजियाबाद, सीतापुर, इलाहाबाद, मथुरा व महाराजगंज शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी