संस्कृत में गिनती से लेकर श्लोक प्रतियोगिता, प्राइमरी से लेकर PhD विद्यार्थी भी हो सकते हैं शामिल

उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम की ओर से प्रदेश में महर्षि वाल्मीकि जयंती पर आयोजित की जा रही है संस्कृत प्रतियोगिता प्राइमरी से पीएचडी तक के छात्र कर सकेंगे प्रतिभाग 28 अक्टूबर तक इच्छुक छात्र करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 04:37 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 04:37 PM (IST)
संस्कृत में गिनती से लेकर श्लोक प्रतियोगिता, प्राइमरी से लेकर PhD विद्यार्थी भी हो सकते हैं शामिल
उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम की ओर से यूपी में महर्षि वाल्मीकि जयंती पर आयोजित होगी संस्कृत प्रतियोगिता।

लखनऊ, जेएनएन। विद्यालयों में पढऩे वाले नौनिहाल संस्कृत के संस्कृत में शरीर के अंगों के नाम का उच्चारण करेंगे। संस्कृत में गिनती और श्लोक पढ़ेगें। अच्छा प्रर्दशन करने वाले छात्रों को पुरस्कार दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम द्वारा महर्षि वाल्मीकि जयंती पर प्राइमरी से लेकर शोध कर रहे छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। संस्कृत संस्थान द्वारा जारी आदेश को सभी जनपदों के डीआइओएस के जारी कर दिया गया है।

रजिस्ट्रेशन कराकर विद्यालय कराएंगे प्रतियोगिता, विजयी प्रतिभागियों की जारी करेंगे सूची

संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष डॉ. वाचस्पति मिश्र ने बताया कि संस्कृत देव वाणी है। इसके प्रचार-प्रसार के लिए और बच्चों में संस्कृत की रुचि बढ़े इस लिए वाल्मीकि जयंती पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। सभी विद्यालय बच्चों का रजिस्ट्रेशन कराकर 28 अक्टूबर तक प्रतियोगिताओं का ऑनलाइन आयोजन कराकर उसका रिजल्ट घोषित कर संस्थानम को सूचना देंगे। अथवा पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इसके बाद 31 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती पर संस्थानम द्वारा बच्चों का चयन किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार पाने वाले को 11 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार सात हजार रुपये, तृतीय पुरस्कार पांच हजार रुपये और चार सांत्वना पुरस्कार एक-एक हजार रुपये के दिए जाएंगे। संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय के मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि मंडल के समस्त विद्यालयों को यह प्रतियोगिता कराने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

प्रतियोगिता का नाम

तीन वर्ष से पांच वर्ष तक के लिए : अंगों का संस्कृत में नामोच्चारण और संस्कृत संख्या का ज्ञान कक्षा एक एवं दो के छात्रों के लिए : संस्कृत श्लोक उच्चारण प्रतियोगिता  कक्षा तीन, चार और पांच के लिए : स्त्रोत गान प्रतियोगिता  कक्षा छह, सात और आठ के लिए : संस्कृत गीत प्रतियोगिता  कक्षा नौ से 12 तक के लिए : संस्कृत कथा कथन प्रतियोगिता अभिनय के साथ  स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए : हास्य रस एवं कक्षा लेखन प्रतियोगिता  कक्षा नौ और 10 के लिए : अष्टाध्यायी कंठ स्थीकरण, तर्क संग्र्रह प्रतियोगिता  कक्षा 11 और 12 के लिए : लघु सिद्धांत कौमुदी, अमरकोष कंठस्थीकरण प्रतियोगिता  स्नातक, स्नातकोत्तर और शोधार्थी : बाल कविता रचना प्रतियोगिता  स्नातक, स्नातकोत्तर और शोधार्थी : श्लोक समस्यापूर्ति प्रतियोगिता
chat bot
आपका साथी