यूपी की योगी सरकार का बड़ा फैसला, केंद्र की तर्ज पर राज्य कर्मियों को भी त्योहारों पर मिलेगा एडवांस

केंद्रीय कर्मचारियों की ही तरह उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को त्योहारों पर तोहफा मिलने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी त्योहारों को देखते हुए भारत सरकार ने अपने कर्मचारियों को अग्रिम धनराशि देने का निर्णय लिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 13 Oct 2020 08:03 PM (IST) Updated:Tue, 13 Oct 2020 08:07 PM (IST)
यूपी की योगी सरकार का बड़ा फैसला, केंद्र की तर्ज पर राज्य कर्मियों को भी त्योहारों पर मिलेगा एडवांस
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लोकभवन में टीम 11 के साथ अनलॉक की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए।

लखनऊ, जेएनएन। केंद्रीय कर्मचारियों की ही तरह उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को त्योहारों पर तोहफा मिलने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी त्योहारों को देखते हुए भारत सरकार ने अपने कर्मचारियों को अग्रिम धनराशि देने का निर्णय लिया है। वित्त विभाग केंद्र की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी इसी प्रकार की योजना तैयार करे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लोकभवन में टीम 11 के साथ अनलॉक की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के वित्त विभाग को कर्मचारियों के लिए केंद्र जैसी योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने सोमवार को अपने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को त्योहारों के मौके पर 10,000 रुपये का ब्याज मुक्त अग्रिम धनराशि देने का फैसला किया था। उपभोक्ता खर्च बढ़ाकर अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने की योजना के तहत केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया था।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण धीरे-धीरे काबू में आ रहा है। पिछले 26 दिन में कोविड-19 के एक्टिव केस में आई 44 फीसद कमी पर संतोष जताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब और सतर्कता बरतने की सलाह दी है, क्योंकि आने वाले दिनों में अन्य गतिविधियां भी शुरू होने जा रही हैं। अब अयोध्या, वाराणसी और सीतापुर में रिकवरी दर बढ़ाने के साथ ही जिलेवार रिकवरी दर की निगरानी के निर्देश योगी ने दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल के पूरी तरह पालन के लिए लोगों को प्रेरित और प्रोत्साहित किया जाए। लखनऊ में रिकवरी दर को और बेहतर किया जाए। इसके लिए एक प्रभावी रणनीति बनाएं और टेस्टिंग में वृद्धि के साथ-साथ एसजीपीजीआइ, केजीएमयू और राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में उपचार व्यवस्था को मजबूत बनाएं। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को अयोध्या, वाराणसी और सीतापुर में भी रिकवरी दर में वृद्धि के निर्देश दिए। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग और मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

महिला सुरक्षा के हों कार्यक्रम : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए शारदीय नवरात्रि से शुरू हो रहे मिशन शक्ति अभियान में समाज के सभी वर्गों की सक्रिय भागीदारी हो। व्यापारिक संस्थाओं और एमएसएमई इकाइयों में भी महिला सुरक्षा के संबंध में कार्यक्रम हों। स्टिकर आदि भी लगवाए जाएं। हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया जाए। सीएम योगी ने कहा कि 16 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 31 हजार से अधिक सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। 17 अक्टूबर से मिशन शक्ति का शुभारंभ होगा। प्रत्येक जिले में दोनों तिथियों पर कार्यक्रम होंगे। इनमें जिले के प्रभारी मंत्री सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए।

chat bot
आपका साथी