UP Corona Vaccination: आज से रोजाना वैक्सीन की 6 लाख डोज लगाने का लक्ष्य, गांव-गांव लगेंगे टीके

UP Corona Vaccination कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार से यूपी में रोजाना छह लाख लोगों को टीके लगाने का निर्देश दिया है। टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए एक-तिहाई ब्लाक में क्लस्टर मॉडल शुरू किया जा रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:00 AM (IST)
UP Corona Vaccination: आज से रोजाना वैक्सीन की 6 लाख डोज लगाने का लक्ष्य, गांव-गांव लगेंगे टीके
सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार से उत्तर प्रदेश में रोजाना छह लाख लोगों को टीके लगाने का निर्देश दिया है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार से उत्तर प्रदेश में रोजाना छह लाख लोगों को टीके लगाने का निर्देश दिया है। बीते 24 घंटों के दौरान यूपी में 4,41,497 लोगों को वैक्सीन की डोज लगायी गई। टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए सोमवार से प्रदेश के एक-तिहाई ब्लाक में टीकाकरण का क्लस्टर मॉडल शुरू किया जा रहा है, जिसे पहली जुलाई से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना टीकाकरण की गति बढ़ाते हुए पहली जुलाई से प्रदेश में प्रतिदिन 10 लाख लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य तय किया है। टीकाकरण के काम में तेजी लाने के लिए उन्होंने केंद्रों और वैक्सीनेटर्स की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है। नर्सिंग पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को वैक्सीनेटर के रूप में तैयार करने के लिए कहा है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि सोमवार से शुरू होने जा रहे टीकाकरण के क्लस्टर माडल के तहत गांवों में पंचायत घरों या स्कूलों में टीके लगाये जाएंगे। इस कार्यक्रम के लिए चिकित्सकों की टीम बैकअप के लिए तैयार रखी जाएगी। प्रदेश में अब तक कुल 2,15,50,317 लोगों को टीके की पहली और 40,22,263 व्यक्तियों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। इस तरह अब तक प्रदेश में टीके की कुल 2,55,72,580 डोज लगाई जा चुकी हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोमवार से कोविड टीकाकरण का नया चरण प्रारंभ हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 वर्ष की आयु से अधिक के सभी नागरिकों के लिए 21 जून से राज्य सरकारों को नि:शुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है। पीएम मोदी के इस निर्णय से टीकाकरण अभियान को और गति मिलेगी। हमें इस सुअवसर का लाभ लेते हुए पूरी क्षमता के साथ टीकाकरण अभियान संचालित करना होगा। हर दिन छह लाख लोगों को टीका-कवर देने के लक्ष्य के साथ तैयारी की जाए, जबकि एक जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों को वैक्सीनेट किया जाए। वैक्सीनेशन सेंटर और वैक्सीनेटर की संख्या बढ़ाएं। नर्सिंग अंतिम वर्ष के प्रशिक्षुओं को वैक्सीनेटर के रूप में तैयार किया जाए।

chat bot
आपका साथी