Coronavirus effect : ट्रेनों में सीनियर सिटीजन नहीं कर पाएंगे यात्रा, तीन दिन में 29 लग्जरी बस निरस्त

रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों के रियायती टिकट जारी करने पर लगायी रोक। 73 यात्रियों ने बुकिंग कराई कैंसिल मंत्री समेत प्रबंध निदेशक लगातार बसों और स्टेशनों का ले रहे जायजा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 19 Mar 2020 07:13 PM (IST) Updated:Fri, 20 Mar 2020 07:57 AM (IST)
Coronavirus effect : ट्रेनों में सीनियर सिटीजन नहीं कर पाएंगे यात्रा, तीन दिन में 29 लग्जरी बस निरस्त
Coronavirus effect : ट्रेनों में सीनियर सिटीजन नहीं कर पाएंगे यात्रा, तीन दिन में 29 लग्जरी बस निरस्त

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना के मद्देनजर वरिष्ठ नागरिकों के ट्रेन में सफर पर रोक लगाने के लिए उनके रियायती आरक्षित व अनारक्षित टिकटों को गुरुवार मध्य रात्रि से जारी करना बंद कर दिया है। केवल मरीज, छात्र और दिव्यांगजन के रियायती टिकट ही बुक होंगे। रेलवे बोर्ड ने सीनियर सिटीजन के रियायती टिकट न बनाने के आदेश दिए हैं।

रेलवे ने लोगों को गैर जरूरी यात्रा रोकने के लिए कम मांग वाली 155 ट्रेनों को पहले ही 31 मार्च तक निरस्त कर दिया है। दक्षिण भारत, पूर्वोत्तर और पूर्वी क्षेत्र में अचानक बंद हुए शिक्षण संस्थानों के बाद वापस लौटने वाले छात्रों के लिए भी विशेष व्यवस्था की है। रेलवे ने लोगों को बुखार आने पर यात्रा न करने की सलाह दी है। यात्रा के दौरान यात्री को यदि बुखार महसूस होता है तो वह तुरंत चिकित्सीय सुविधा के लिए रेलवे स्टाफ से संपर्क कर सकता है।

तीन दिन में 29 लग्जरी बस सेवाएं निरस्त

टिकट निरस्त होने और यात्री न मिल पाने की वजह से वॉल्वो, जनरथ सहित 29 रूट की लग्जरी सेवाएं निरस्त हो गई हैं। कई बसों को बमुश्किल महज एक और दो यात्री ही मिल पाए हैं। वाराणसी, प्रयागराज, आगरा समेत विभिन्न मार्गों पर अब तक 73 यात्रियों ने अपने बुकिंग निरस्त कराई है। इनमें ऑनलाइन बुकिंग वाले यात्री भी शामिल हैं।

16 से 18 मार्च के बीच निरस्त हुईं बसें

16 से 18 मार्च के बीच अलग-अलग समय और रूट की 29 बस सेवाएं अब तक निरस्त की जा चुकी हैं। इनमें आलमबाग से वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़ वाया आगरा एक्सपे्रस-वे आलमबाग, आलमबाग से कौशांबी वाया बरेली सैटेलाइट, गोरखपुर, कानपुर, आगरा आइएसबीटी, कानपुर से सोनौली, आनंद विहार से गोरखपुर वाया आगरा एक्सप्रेस-वे, देहरादून से कैसरबाग, प्रयागराज से आलमबाग वाया रायबरेली, कैसरबाग से हरदोई, कैसरबाग से हरिद्वार वाया बरेली, कैसरबाग से शामिली वाया मुरादाबाद, प्रयागराज से आलमबाग और कैसरबाग से कौशांबी वाया बरेली सैटेलाइट बस अड्डे से गुजरने वाली सेवाएं हैं, जिन्हें निरस्त किया जा चुका है।

73 यात्रियों ने नहीं किया सफर, बुकिंग कराई कैंसिल

29 मार्गों की इन सभी लग्जरी सेवाओं में 64 यात्रियों ने अपना टिकट कैंसिल कराया। वहीं नौ यात्रियों ने अपने ऑनलाइन टिकट वापस कराए। कुल 73 टिकट की बुकिंग बीते तीन दिनों में यात्रियों ने निरस्त कराई है।

चार दिन से नहीं गई कोटा की बस

आलमबाग से वाया झांसी होकर जाने वाली राजस्थान कोटा की सेवा बीते चार दिन से नहीं चली है। यात्रियों ने इस सेवा में एक भी टिकट नहीं लिया है।

लखनऊ रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस नेे बताया क‍ि कोरोना को लेकर यात्री सतर्क हैं। वे जरूरत पडऩे पर ही बाहर निकल रहे हैं। मंत्री समेत प्रबंध निदेशक लगातार बसों और स्टेशनों का जायजा लेकर सैनिटाइजेशन आदि कार्यक्रम चला रहे हैं। बावजूद इसके आगरा, प्रयागराज, आजमगढ़, आनंद विहार, गोरखपुर समेत विभिन्न रूटों पर किसी बस में एक, किसी में दो तो किसी में एक भी यात्री नहीं मिल रहे हैं। ऑनलाइन टिकट भी यात्री निरस्त करा रहे हैं। बसें हैं, लेकिन यात्री नहीं। लिहाजा ढाई दर्जन लग्जरी बस सेवाएं बीते तीन दिनों में निरस्त की जा चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी