उत्तर प्रदेश में तेज आंधी से जुड़े हादसों में 26 की मौत, सैकड़ों लोग घायल

उत्तर प्रदेश में आंधी की तबाही में पेड़ गिरे, बिजली खंभे उखड़े, टिनशेड और होर्डिंग्स उड़े,दीवारें ढहीं और 26 की मौत हो गई जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sat, 02 Jun 2018 09:19 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jun 2018 01:36 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में तेज आंधी से जुड़े हादसों में 26 की मौत, सैकड़ों लोग घायल
उत्तर प्रदेश में तेज आंधी से जुड़े हादसों में 26 की मौत, सैकड़ों लोग घायल

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश में रात आंधी ने खूब तबाही मचाई। विभिन्न जिलों में पेड़ गिरे, सैकड़ों बिजली के खंभे उखड़े, टिनशेड और होर्डिंग्स उड़ गए। कच्चे मकान और दीवारें ढह गईं। इनकी चपेट में आने से प्रदेश में 26 लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए। रेल से लेकर सड़क यातायात बाधित रहा, जिससे लोग परेशान रहे। पेड़ों के बिजली के तारों में गिरने से अधिकांश स्थानों पर विद्युत आपूर्ति ध्वस्त रही। वहीं कुछ स्थानों पर शनिवार शाम भी आंधी आई। 

अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ी 

पूर्वांचल के अमूमन सभी जिलों में शनिवार को तापमान अधिकतम चालीस डिग्री से कम ही दर्ज किया गया। सोनभद्र जिले के अनपरा व शक्तिनगर में शनिवार की शाम आंधी और बारिश ने तबाही मचाई। कई जगह पेड़ गिरने से आवागमन प्रभावित हो गया, तो वहीं दो स्थानों पर पेड़ और मकान गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। सर्द और गर्म मौसम के मेल से अस्पतालों में बीमारों की संख्या भी बढ़ी है, जिनमें अधिकतर डायरिया व लू सहित बुखार के भी पीडि़त शामिल हैं। इटावा में 61 वर्षीय निर्मला देवी आंधी के झोंके में छत से गिर गईं, जिससे उनकी मौत हो गई। कानपुर देहात में आंधी-बारिश से बिजली आपूर्ति धड़ाम हो गई। 

आंधी के नुकसान से ह्दयगति रुकी

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद मंडल में आंधी में नौ लोगों की जान चली गई, जबकि 25 घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। सम्भल के जोया में आंधी में हुए नुकसान को देख कर दुकान स्वामी की ह्दयगति रुकने से मौत हो गई। पेड़ टूटकर गिरने से करीब चार घंटे नेशनल हाईवे, तो साढ़े तीन घंटे दिल्ली-मुरादाबाद रेलवे डाउन लाइन का रूट बाधित रहा। रामपुर में विद्युत पोल गिरे। मिलक और दढिय़ाल क्षेत्र में पेड़ घरों पर भी गिर गए, जिससे घर क्षतिग्रस्त हो गए। मैनपुरी में आंधी के दौरान टूटी खपरैल की चपेट में आकर कुरावली क्षेत्र में छह वर्षीय मासूम की मौत हो गई। नगला गड़ू में छत पर सो रहे वृद्धा आंधी में नीचे सड़क पर गिर गए और उनकी मौत हो गई। मेरठ में शुक्रवार देर शाम आई आंधी ने जमकर तबाही मचाई है। मेरठ और मुजफ्फरनगर में दो और लोगों की मौत हो गई। नौ लोग घायल हो गए। बिजनौर में भी एक महिला की जान चली गई। तूफान के कहर में मेरठ और आसपास के जिलों में अब तक मृतक संख्या पांच हो गई है। मुजफ्फरनगर में शहर और देहात में 300 से अधिक बिजली खंभे गिर गए। बरेली मंडल के चारों जिलों में शुक्रवार रात आंधी और बारिश ने चार लोगों की जान ले ली, जबकि एक दर्जन से अधिक घायल हो गए। शाहजहांपुर स्टेशन के सिग्नल बॉक्स में पानी भर जाने के कारण सिग्नल सिस्टम फेल हो गया, इससे अप व डाउन लाइन पर ट्रेनें कॉशन देकर निकाली गईं।

chat bot
आपका साथी