गंगा अविरल और निर्मल होने से इस बार होगा ग्रीन कुंभ, क्लीन कुंभ : चिदानंद

स्वामी चिदानंद ने गंगा की अविरलता और निर्मलता पर जोर दिया। कहा कि इस बार प्रयाग में ग्रीन कुंभ, क्लीन कुंभ होगा। दुनिया के सबसे बड़े जन समागम में करोड़ों लोगों को इसका संदेश दिया जाएगा।

By Ashish MishraEdited By: Publish:Sat, 16 Jun 2018 12:02 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jun 2018 12:02 PM (IST)
गंगा अविरल और निर्मल होने से इस बार होगा ग्रीन कुंभ, क्लीन कुंभ : चिदानंद
गंगा अविरल और निर्मल होने से इस बार होगा ग्रीन कुंभ, क्लीन कुंभ : चिदानंद

इलाहाबाद (जेएनएन)। नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना के साथ आए परमार्थ निकेतन आश्रम ऋषिकेष के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि ने भी संगमनगरी में चल रहे कुंभ कार्यों की प्रगति देखी। स्वामी चिदानंद ने गंगा की अविरलता और निर्मलता पर जोर दिया। कहा कि इस बार प्रयाग में ग्रीन कुंभ, क्लीन कुंभ होगा। दुनिया के सबसे बड़े जन समागम में करोड़ों लोगों को इसका संदेश दिया जाएगा।

सर्किट हाउस में मीडिया से मुखातिब स्वामी चिदानंद ने कहा कि गंगा से सबको जुडऩे और सबको जोडऩे का समय आ गया है। गंगा धर्म का मुद्दा नहीं बल्कि जीवन और आजीविका का मुद्दा है। लगभग 50 करोड़ लोग गंगा से सीधे जुड़े हैं, जिनकी आजीविका चल रही है। गंगा सूखती हैं तो 25 करोड़ से ज्यादा लोग बेरोजगार हो जाएंगे। इसीलिए अब गंगा के संरक्षण के लिए सभी को आगे आना चाहिए।

यह सिर्फ सरकार की जिम्मेदारी नहीं है, गंगा को बचाने के लिए अब कम से कम गंगा किनारे बसे लोगों को जागरूक हो जाना चाहिए। गंगा किनारे गांव के लोगों को पौधरोपण करना चाहिए। उन्होंने कुंभ क्षेत्र एवं आसपास के क्षेत्र में सरकार की ओर से जुलाई के तीसरे सप्ताह में दो लाख से ज्यादा पौधे रोपने में हर किसी से बढ़कर सहयोग करने को कहा।

बताया कि इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आने की सहमति दी है। उन्होंने कहा कि कुंभ के पहले ही गंगा और यमुना नदियों में नालों का गंदा पानी न जाने पाए, इसके लिए सरकार की ओर से बड़ी योजना तैयार हो रही है। बताया कि ऋषिकेश की तरह ही संगमनगरी में भी सीवर प्वाइंट को सेल्फी प्वाइंट बनाने की कोशिश की जाएगी, जो स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करेगा। 

chat bot
आपका साथी