गन्ना मंत्री लक्ष्मी नारायण का अध‍िकार‍ियों को न‍िर्देश, चीनी मिलें गन्ना मूल्य का भुगतान प्राथमिकता पर कराएं

गन्ना मंत्री की अध्यक्षता में सहकारी व निगम क्षेत्र की चीनी मिलों की समीक्षा बैठक के दौरान अध‍िकार‍ियों को न‍िर्देश देते हुए गन्ना मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने चीनी मिलों से गन्ना मूल्य का भुगतान प्राथमिकता पर कराएं जाने की बात कही।

By Prabhapunj MishraEdited By: Publish:Fri, 13 May 2022 12:19 PM (IST) Updated:Fri, 13 May 2022 12:19 PM (IST)
गन्ना मंत्री लक्ष्मी नारायण का अध‍िकार‍ियों को न‍िर्देश, चीनी मिलें गन्ना मूल्य का भुगतान प्राथमिकता पर कराएं
चीनी मिलें गन्ना मूल्य का भुगतान प्राथमिकता पर कराएं- गन्ना मंत्री लक्ष्मी नारायण

लखनऊ, राज्य ब्यूरो । गन्ना मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने अधिकारियों व चीनी मिलों के प्रधान प्रबंधकों से कहा है कि सहकारी व निगम क्षेत्र की चीनी मिलें अवशेष गन्ना मूल्य का भुगतान प्राथमिकता पर कराएं। चीनी मिलों की मरम्मत व रखरखाव का कार्य गुणवत्ता व मानकों के आधार पर किया जाए।

गन्ना किसानों के हित में लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करें, जरूरत पड़ने पर कुशल कार्मिकों व अधिकारियों की कमी को पूरा करने के लिए भी बेहतर विकल्प तलाशें। सहकारी चीनी मिल संघ मुख्यालय पर गुरुवार को गन्ना मंत्री चौधरी ने समीक्षा बैठक में कहा कि अधिकारी व कार्मिकों को टीम भावना से कार्य करते हुए चीनी मिलों की आर्थिक स्थिति को मजबूती देनी चाहिए।

प्रबंध निदेशक, चीनी मिल संघ व राज्य चीनी निगम की ओर से सहकारी चीनी मिलों की कार्यप्रणाली, गन्ना मूल्य भुगतान, पेराई सत्र 2021-22 में प्राप्त तकनीकी परिणाम व गन्ना पेराई आदि बिंंदुओं` पर विवरण प्रस्तुत किया गया।

अपर मुख्य सचिव, चीनी उद्योग व गन्ना विकास संजय आर भूसरेड्डी ने कहा कि सहकारी मिलों के हित में विभिन्न कदम उठाए गए जिससे मिलों की कार्यक्षमता में व्यापक सुधार हुआ है। कोविड, शुगर एक्सपोर्ट, पुरानी तकनीक आदि ने सहकारी चीनी मिलों में सुधार की गति पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।

उन्होंने भविष्य की कार्ययोजना व चीनी विपणन के लिए अपनाए जाने वाली योजना से अवगत कराया। यहां प्रबंध निदेशक, सहकारी चीनी मिल संघ रमाकांत पांडेय, विशेष सचिव, चीनी उद्योग व गन्ना विकास, शिव सहाय अवस्थी व प्रदेश की सभी सहकारी व निगम क्षेत्र की चीनी मिलों के प्रधान प्रबंधक व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी