26 जनवरी से पहले छात्रों के खाते में होगी फीस, अब शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए महीनों भटकने से राहत

26 जनवरी से पहले छात्रों के खाते में होगी फीस, अब शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए महीनों भटकने से राहत।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Aug 2018 11:47 AM (IST) Updated:Mon, 06 Aug 2018 11:55 AM (IST)
26 जनवरी से पहले छात्रों के खाते में होगी फीस, अब शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए महीनों भटकने से राहत
26 जनवरी से पहले छात्रों के खाते में होगी फीस, अब शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए महीनों भटकने से राहत

लखनऊ[जितेंद्र उपाध्याय]। डॉक्टरी, इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्स करने वाले छात्रों को अब शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए महीनों भटकना नहीं पड़ेगा। समाज कल्याण विभाग ने शुल्क प्रतिपूर्ति के रूप में मिलने वाली फीस को 26 जनवरी के पहले विद्यार्थियों के खाते में भेजने का निर्णय लिया है। शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि भी 31 अगस्त तय की गई है। ऐसे में छात्र इससे पहले शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

विद्यार्थियों को मिलने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति में देरी की वजह से छात्रों को अपनी जेब से फीस का भुगतान करना पड़ता था। मार्च अप्रैल तक फीस का बमुश्किल से भुगतान हो पाता था। इस नई व्यवस्था से छात्रों को समय से पैसा मिल जाएगा जिससे वे फीस का भुगतान कर सकेंगे। यही नहीं शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए नवीनीकरण कराने वाले छात्रों का भुगतान अक्टूबर महीने तक कर दिया जाएगा। वहीं शिक्षण संस्थाओं को अनिवार्य फीस और ट्यूशन फीस दोनों का डाटा अलग-अलग डाटा 16 अगस्त तक समाज कल्याण विभाग को उपलब्ध कराना है। क्या कहते हैं जिला समाज कल्याण अधिकारी ?

जिला समाज कल्याण अधिकारी केएस मिश्र के मुताबिक, समाज कल्याण विभाग की ओर नई नियमावली के तहत भुगतान की तिथि का निर्धारण कर दिया गया है। विद्यार्थियों को भी 31 अगस्त के पहले शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। --------- आम की दावत के मौके पर गृहमंत्री ने रोपा पौधा संवादसूत्र, लखनऊ : पारा के योग बिहार स्थित सेंट मैरीज इंटर कॉलेज में रविवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आम की दावत में पहुंचे। इस मौके पर विद्यालय में पौधरोपण भी किया।

योग विहार स्थित सेंट मैरीज इंटर कॉलेज में आम की दावत में गृहमंत्री राजनाथ सिंह व कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक ने विभिन्न प्रकार के आमों का स्वाद लिया। आम का स्वाद चखने से पहले गृहमंत्री व ब्रजेश पाठक को विद्यालय प्रबंधक सुरेश चंद्र शुक्ला ने आम की बाग का निरीक्षण कराया। इस मौके पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने परिसर में रुद्राक्ष का पौधा भी रोपा। इस मौके पर विद्यालय के बच्चों ने स्काउट मार्च निकालकर गृहमंत्री का स्वागत किया। वहीं विद्यालय के प्रबंधक सुरेश चंद्र शुक्ला ने गृहमंत्री को आम का पौधा भी भेंट किया। इस अवसर पर नगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, त्रिलोक सिंह अधिकारी, प्रधानाचार्य नीरा इमेनुअल सहित तमाम लोग शामिल थे। --------

chat bot
आपका साथी