UP Weather Today: ताजनगरी में चलेगी तेज हवा, वाराणसी में तापमान ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानिए आज यूपी के मौसम का हाल

UP Weather Today Update अप्रैल का महीना आते ही पारा भी ऊपर चढ़ने लगा है। नतीजा गर्मी अपना असर दिखाने लगी है और चढ़ते पारे के सहारे पसीना छुड़ाने लगी है। हालांकि आज कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। प्रदेश के कई हिस्सों में अलग-अलग तापमान दर्ज किए जा रहे हैं। यूपी के यह तीन शहर सबसे गर्म शहर रहे।

By Jagran NewsEdited By: Vivek Shukla Publish:Wed, 17 Apr 2024 07:32 AM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 07:32 AM (IST)
UP Weather Today: ताजनगरी में चलेगी तेज हवा, वाराणसी में तापमान ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानिए आज यूपी के मौसम का हाल
गर्मी अपना असर दिखाने लगी है और चढ़ते पारे के सहारे पसीना छुड़ाने लगी है।

  डिजिटल डेस्‍क, जागरण लखनऊ। UP Weather Today मौसम ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। अप्रैल का महीना आते ही पारा भी ऊपर चढ़ने लगा है। नतीजा गर्मी अपना असर दिखाने लगी है और चढ़ते पारे के सहारे पसीना छुड़ाने लगी है। हालांकि आज कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

आगरा में आज भी चलेगी तेज हवा

आगरा में मौसम में मंगलवार को बदलाव देखने को मिला। दिनभर 25 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलती रही। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में सोमवार की अपेक्षा मामूली गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने बुधवार दोपहर भी तेज हवा चलने और तापमान के यथावत रहने का पूर्वानुमान जताया है।

तीन पर्यटकों की तबीयत बिगड़ी

ताजमहल में बुधवार को तीन पर्यटकों की तबीयत बिगड़ी गई। संयुक्त अरब अमीरात के शारजहा से आए हमजा रिजवान हैदर की बेटी को उलटी हुईं। गुवाहाटी से आईं गौरांगना दास और तापेश दास को ब्लड प्रेशर हाई होने पर उलटी हुईं। तीनों का उपचार ताज पूर्वी गेट स्थित डिस्पेंसरी में किया गया।

इसे भी पढ़ें- यूपी में इन किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली, बस पूरी करनी होगी यह शर्त

बरेली में बुधवार को तेज हवा चलने की संभावना हैं। आज का मौसम गोरखपुर में बुधवार को दिन में तेज रफ्तार से धूल भरी गर्म हवा चलेगी। तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। देवरिया और बस्ती में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। कानपुर में हल्के-मध्यम बादल छाए रहने के साथ तेज हवा चलने की संभावना ।

लखनऊ में बुधवार को मौसम साफ रहने की संभावना है। सुबह व रात में धीमी गति से हवाएं चलने के आसार हैं। मंगलवार को मौसम साफ रहा व दिनभर धूप निकली रही। मौसम एवं पूर्वानुमान कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डा. आरके आनंद के अनुसार बुधवार को मौसम साफ रहेगा तथा हवा सामान्य गति से पश्चिमी की ओर चलने का अनुमान हैं। वहीं मेरठ में मौसम विभाग के अनुसार जिले में हल्के बादलों के बीच धूप खिलेगी। इसके अलावा आर्द्रता 31 प्रतिशत रहेगी।

इसे भी पढ़ें- बाप की इस गंदी करतूत से बच्‍चों ने छोड़ा घर, स्‍टेशन पर मिले तो चौंकाने वाला किया खुलासा

सूरज जमीं तो पारा आसमान पर

वाराणसी में गर्मी और बढ़ेगी, साथ में मुश्किल भी। मंगलवार को महानगर का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.8 डिग्री अधिक रिकार्ड किया गया। 25 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान था। ऐसे में औसत तापमान 33.2 डिग्री रहा। रविवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री था, इस तरह तापमान में 2.4 डिग्री की वृद्धि रिकार्ड की गई है।

महसूस हुआ कि सूरज जमीं पर उतर आए हैं और पारा आसमान पर पहुंच चुका है। वैसे प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान (41.5 डिग्री सेल्सियस) प्रयागराज में दर्ज किया गया। रात्रि का तापमान सामान्य से अधिक (1.6 से तीन डिग्री सेल्सियस) रहा। मौसम शुष्क रहा, साथ ही तेज हवा 25-35 किमी प्रति घंटे की गति से बहीं।

chat bot
आपका साथी