रिजर्व बोगी में अब छह सीट सीनियर सिटीजन की

ट्रेन में सीनियर सिटीजन यात्रियों का सफर एक सितंबर से और अधिक आरामदायक हो जाएगा। सीनियर सिटीजन के लिए अब रेलवे एक सितंबर से लोअर बर्थ कोटा बढ़ाएगा।लोअर बर्थ कोटा बढ़ाने के आदेश कल रेलवे बोर्ड ने जारी कर दिए थे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Thu, 24 Mar 2016 11:02 PM (IST) Updated:Thu, 24 Mar 2016 11:08 PM (IST)
रिजर्व बोगी में अब छह सीट सीनियर सिटीजन की

लखनऊ। ट्रेन में सीनियर सिटीजन यात्रियों का सफर एक सितंबर से और अधिक आरामदायक हो जाएगा। सीनियर सिटीजन के लिए अब रेलवे एक सितंबर से लोअर बर्थ कोटा बढ़ाएगा।लोअर बर्थ कोटा बढ़ाने के आदेश कल रेलवे बोर्ड ने जारी कर दिए थे।

लोअर बर्थ कोटा वरिष्ठ नागरिकों जिसमें 58 साल की महिलाएं और 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष यात्रियों को दिया जाता है। इसके अलावा 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को लोअर बर्थ कोटा से नीचे वाली सीट मिलती है लेकिन उनको किराए में रियायत नहीं दी जाती है, जबकि गर्भवती महिलाओं को भी रिजर्वेशन कराते समय डॉक्टर का पर्चा दिखाने पर लोअर बर्थ कोटे से निचली सीट दी जाती है। यह कोटा अभी तक स्लीपर क्लास की हर बोगी में चार सीट का था, जबकि एसी थर्ड और एसी सेकेंड में दो सीट ही दी जाती हैं। कम कोटा होने के कारण अंतिम समय में रिजर्वेशन कराने वाले सीनियर सिटीजन को निचली सीट ही नहीं मिल पाती है। इसके चलते उनको ऊपर की सीट पर ही यात्रा करनी पड़ती है। इस बार के रेल बजट में रेलमंत्री ने लोअर बर्थ कोटा बढ़ाने की घोषणा की थी। अब एक सितंबर से हर ट्रेन में स्लीपर क्लास की प्रत्येक बोगी में चार की जगह छह, एसी थर्ड बोगी में दो की जगह तीन और एसी सेकेंड बोगी में भी दो की जगह तीन सीट वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित होगी। वहीं दूरंतो और राजधानी एक्सप्रेस सहित सभी एसी क्लास बोगियों वाली ट्रेनों में हर बोगी में चार सीट लोअर बर्थ कोटे में होंगी। एक मई से शुरू होने वाले 120 दिन एडवांस रिजर्वेशन पीरिएड में यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

chat bot
आपका साथी