स्मार्ट सिटी दफ्तर के बगल में बनेगा सेफ सिटी कमांड एवं कंट्रोल सेंटर

लखनऊ एडीजी 1090 मंडलायुक्त और पुलिस आयुक्त ने बैठक में लिया निर्णय उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम की ओर से कराया जाएगा काम।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 07:24 AM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 07:24 AM (IST)
स्मार्ट सिटी दफ्तर के बगल में बनेगा सेफ सिटी कमांड एवं कंट्रोल सेंटर
स्मार्ट सिटी दफ्तर के बगल में बनेगा सेफ सिटी कमांड एवं कंट्रोल सेंटर

लखनऊ, जेएनएन।  स्मार्ट सिटी कार्यालय के बगल में अब सेफ सिटी कमांड एवं कंट्रोल सेंटर भी बनाया जाएगा। यह निर्णय शनिवार को स्मार्ट सिटी कार्यालय में बैठक के दौरान एडीजी 1090 नीरा रावत, पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय और मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने लिया।

पुलिस आयुक्त के मुताबिक, महिला अपराध पर नकेल कसने के लिए इसके तहत विभिन्न योजनाओं पर काम जारी है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि भवन निर्माण का कार्य उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम की ओर से कराया जाएगा। राजधानी में अलग-अलग हिस्सों में करीब 600 कैमरे लगेंगे, जो सेफ सिटी कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से मॉनीटर किए जाएंगे। परियोजना के अंतर्गत इंटीग्रेटेड स्मार्ट कंट्रोल रूम के संचालन के संबंध में बैठक के दौरान अधिकारियों ने कहा कि तीनों कमांड सेंटर एक ही स्थान पर हो जाएंगे, जिससे उनके प्रतिफलों की समीक्षा बहुत ही प्रभावी ढंग से हो सकेगी। कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को एक सप्ताह में डीपीआर तैयार कर 31 मार्च 2021 तक निर्माण कार्य पूरा करने को कहा गया है। इसकी निगरानी के लिए नगर आयुक्त की अध्यक्षता मे एक समिति बनाई जाएगी।

मंडलायुक्त के मुताबिक महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से शहर में 150 स्थान चिह्नित किए गए हैं, जहां पर कैमरे लगवाए जा रहे हैं। साथ ही शहर में 74 पिंक टॉयलेट व 100 ङ्क्षपक बूथों का निर्माण कराया जा रहा है, जिसकी निगरानी सेफ सिटी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से की जाएगी। इसकी लागत लगभग ढाई करोड़ रुपये है।

chat bot
आपका साथी