अखिल भारतीय बुद्धिजीवी कांफ्रेसः समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मान

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि बेटों के अनुपात में बेटियां कम है। समस्या पर गंभीरता से चिंतन कर समान अनुपात में लाना जरूरी है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 09:51 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 11:50 PM (IST)
अखिल भारतीय बुद्धिजीवी कांफ्रेसः समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मान
अखिल भारतीय बुद्धिजीवी कांफ्रेसः समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मान

लखनऊ (जेएनएन)। मौजूदा समय में बेटों के अनुपात में बेटियां कम है। यह बहुत बड़ी समस्या है, जिसका गंभीरता से चिंतन करना चाहिए। दोनों को समान अनुपात में लाना बहुत जरूरी है। अगर ऐसा न हुआ तो बहुत बड़ी समस्या आ सकती है। यह बातें विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहीं। वह रविवार को अखिल भारतीय बुद्धिजीवी कांफ्रेस के 38वें वार्षिक अधिवेशन में आयोजित यूपी रत्न सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

बेटियों को पढऩे और आगे बढ़ाने की जरूरत 

लखनऊ में स्वर्गीय भाव्या निधि शर्मा की याद में आयोजित इस कार्यक्रम में हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि बेटियों को पढऩे और आगे बढ़ाने की जरूरत है। लड़का-लड़की को समान अधिकार मिले हैं। लोगों को यह बात समझनी चाहिए। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल केएम सेठ ने भी बेटियों को शिक्षित करने की बात कहीं। इस मौके पर पूर्व सूचना आयुक्त भारत सरकार जीवीजी कृष्णामूर्ति ने कहा कि लोगों में बेटियों के प्रति जागरूकता फैलाना बहुत जरूरी है, आज बेटियां हर क्षेत्र में नाम रोशन कर रही हैं। वह किसी भी काम में बेटों से कम नहीं है। इस मौके पर जगदीश गांधी, प्रकाश निधि शर्मा, अनुश्री, एएन शर्मा आदि लोग मौजूद रहे। 

इनको मिला यूपी रत्न सम्मान

अखिल भारतीय बुद्धिजीवी कांफ्रेस की ओर से समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को यूपी रत्न सम्मान से नवाजा गया। इनमें सरदार पटेल इंस्टीट्यूशन की सचिव डॉ. स्नेहलता सिंह, पद्मश्री डॉ. सुनील प्रधान, आइएएस अनंत कुमार सिंह, सीनियर एडवोकेट एचजीएस परिहार, अवध विवि के कुलपति मनोज दीक्षित, पूर्व निदेशक पीजीआइ प्रो. आरके शर्मा, निदेशक पीजीआइ प्रो. राकेश कपूर, डॉ. एके त्रिपाठी, सीनियर एडवोकेट एके गुप्ता, उच्च शिक्षा आयोग के चेयरमैन प्रो. आइएस विश्वकर्मा, मेरठ के गौरव शर्मा व केपी मवी, अलीगढ़ के राजेश भारद्वाज, नोएडा के कुशाग्र नंदन, जौनपुर के दिनेश सिंह, कानपुर के अजय शर्मा, चंदौसी के अल्का अग्रवाल, लखनऊ के संदीप द्विवेदी व जया तिवारी के अलावा केपी सैनी, दिनेश चंद्र अग्रवाल, समीर राज गर्ग, आशीष अग्रवाल, उमेश चंद्र त्यागी, अनिल गोयल, डॉ. नीतू  सिंह, डॉ. अशोक गर्ग शामिल है।

chat bot
आपका साथी