SBI के खाताधारकों की सुरक्षा दांव पर, चेकों पर 'बृजमोहन' का नंबर; मामला जान रह जाएंगे हैरान

बैंक की एक वृद्ध महिला ग्राहक की सक्रियता पर मामला पकड़ में आया। महिला ने बैंक अधिकारियों को मामले की जानकारी दी जिसके बाद बैंक प्रबंध तंत्र में हड़कंप का माहौल है। बैंक अधिकारियों की लापरवाही आई सामने।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 07:05 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:39 AM (IST)
SBI के खाताधारकों की सुरक्षा दांव पर, चेकों पर 'बृजमोहन' का नंबर; मामला जान रह जाएंगे हैरान
खाताधारकों के चेकों पर बैंक के आधिकारिक लैंडलाइन नंबर के स्थान पर किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल नंबर।

पुलक त्रिपाठी, लखनऊ। अगर आप एसबीआइ खाता धारक हैं तो एक बार अपनी चेकबुक पर नजर जरूर दौड़ा लें। सुनिश्चित हो लें कि बैंक द्वारा आपको जारी की गई चेक पर कहीं दूसरे का मोबाइल नंबर तो नहीं छपा है। क्योंकि बैंक से जुड़ा एक ऐसा ही अजीबोगरीब मामला सामने आया है। बैंक अधिकारियों की लापरवाही के चलते चेकों से छेड़छाड़ और ग्राहक की निजता भंग करने का एक बड़ा मामला सामने आया है। मामला भारतीय स्टेट बैंक से जुड़ा है। लखनऊ मंडल की एक शाखा के खाताधारकों के चेकों पर बैंक के आधिकारिक लैंडलाइन नंबर के स्थान पर किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल नंबर छाप दिया गया। तमाम चेक जारी हुईं, क्लीयरिंग में भी पेश हुईं, बावजूद इसके बैंक अधिकारियों से लेकर खाताधारकों तक किसी को इस बात की भनक तक नहीं हुई कि उनकी चेकबुक पर आखिर किसका मोबाइल नंबर प्रसारित हो रहा है।

बैंक की एक वृद्ध महिला ग्राहक की सक्रियता पर मामला पकड़ में आया। महिला ने बैंक अधिकारियों को मामले की जानकारी दी, जिसके बाद बैंक प्रबंध तंत्र में हड़कंप का माहौल है। दरअसल एसबीआइ लखनऊ स्थानीय कार्यालय के अधीन रायबरेली की मुख्य शाखा के ग्राहकों की डिमांड पर हालिया जारी चेकों के पर बैंक शाखा के पते व आइएफएससी कोड के साथ एक मोबाइल नंबर भी छपकर जारी हुआ। अधिकांश बैंक ग्राहकों ने इस ओर ध्यान ही नहीं दिया। वहीं, कुछ बैंक ग्राहक इसे बैंक के क्लीयरिंग अफसर का मोबाइल नंबर मानकर नजरअंदाज कर गए। क्लीयरिंग के लिए चेकें पेश होती रहीं। मगर किसी ने इस ओर ध्यान देना तक मुनासिब नहीं समझा।

सप्ताह भर पूर्व बैंक की महिला खाता धारक ने चेक पर छपे मोबाइल नंबर आखिर किसका है, यह जानने की कोशिश की। इस पर बैंक अधिकारियों की ओर से जवाब मिला कि चेक पर बैंक के किसी अधिकारी का मोबाइल नंबर नहीं रहता। महिला ग्राहक का संदेह और गहराया। उन्होंने चेक पर प्रकाशित मोबाइल नंबर पर खुद ही कॉल कर जानकारी जुटानी शुरू की गई। जिसमें बड़ा खुलासा सामने आया। चेक पर प्रकाशित नंबर बृजमोहन नाम के व्यक्ति का था। मामला संज्ञान में आने के बाद रीजन से लेकर स्थनीय मुख्यालय तक के अधिकारियों में हड़कंप का माहौल है।

'त्रुटिवश ग्राहक की चेकबुक पर दूसरे ग्राहक का नंबर प्र‍िंट हो गया है। बैंक ने मामले में आवश्यक कार्यवाही करते हुए त्रुटि सुधार कर ली गई है। भविष्य में ऐसी गलती न हो यह भी सुनिश्चित किया गया है।'     प्रवीण अवस्थी, क्षेत्रीय प्रमुख

chat bot
आपका साथी