प्रधानमंत्री मोदी कल पहुंचेंगे लखनऊ, सात चरणों में होगी सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपराह्न लखनऊ पहुंचे रहे हैं। तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार की सुबह वह रमाबाई अंबेडकर मैदान में योग में भाग लेंगे।

By Ashish MishraEdited By: Publish:Mon, 19 Jun 2017 08:57 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jun 2017 08:57 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी कल पहुंचेंगे लखनऊ, सात चरणों में होगी सुरक्षा
प्रधानमंत्री मोदी कल पहुंचेंगे लखनऊ, सात चरणों में होगी सुरक्षा

लखनऊ (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपराह्न लखनऊ पहुंचे रहे हैं। तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार की सुबह वह रमाबाई अंबेडकर मैदान में आयोजित योग में भाग लेंगे और वापस दिल्ली चले आएंगे। मोदी यहां करीब 16 घंटे रहेंगे। इस कार्यक्रम के मद्देनजर राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अलसुबह रमाबाई अंबेडकर मैदान का निरीक्षण किया। दोनों ने वहां योग का पूर्वाभ्यास देखा। मुख्यमंत्री ने बंदोबस्त को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


रमाबाई मैदान में सुबह निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री रोजाना की तरह ही कपड़े पहने थे लेकिन राज्यपाल टी-शर्ट पहनकर गए थे। और भी कई लोग टी-शर्ट पहने थे। बुधवार सुबह इसी मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 51 हजार लोगों के साथ योग करेंगे। तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में मोदी के साथ राज्यपाल, मुख्यमंत्री, दोनों उपमुख्यमंत्री समेत कई प्रमुख लोग मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों को सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम के संबंध में दिशा निर्देश भी दिए। इस दौरान मुख्य सचिव राहुल भटनागर, केंद्र सरकार के स्वास्थ्य सचिव सीके मिश्रा, प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार, डीजीपी सुलखान सिंह, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, मंडलायुक्त लखनऊ अनिल गर्ग, सूचना निदेशक अनुज कुमार झा समेत बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद थे।

राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे मोदी
मंगलवार को राजधानी आ रहे प्रधानमंत्री राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे। हर चरण में उनकी सुरक्षा टीम का प्रभार पुलिस अधीक्षक स्तर के अफसर को दिया गया है। वह अमौसी एयरपोर्ट पर मंगलवार की शाम को पहुंचेंगे और बुधवार को योग के बाद सुबह वापस लौट जाएंगे। अमौसी एयरपोर्ट से वह भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टर से सीधे सीडीआरआइ जाएंगे। सीडीआरआइ के बाद वह अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एकेडमिक स्टॉफ व छात्रों को संबोधित करेंगे।

इस आयोजन में करीब तीन हजार लोग भाग लेंगे। यहां कार्यक्रम के बाद वह सड़क मार्ग से राजभवन के लिए रवाना होंगे। सुरक्षा के दृष्टिकोण से चार अलग जोन बनाकर मार्ग व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। मोदी राजभवन में ही रात्रि विश्राम करेंगे। यहां आउटर कार्डेन की सुरक्षा व्यवस्था केंद्रीय अद्र्धसैनिक बल के हवाले की गई है। राजभवन से बुधवार की सुबह वह सड़क मार्ग से रमाबाई अंबेडकर मैदान जाएंगे। इस दौरान उनकी सुरक्षा में नौ पुलिस अधीक्षक और 17 कंपनी पीएसी समेत भारी संख्या में पुलिस बल और अधिकारी मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री आवास पर आने वाले पहले पीएम
मुख्यमंत्री आवास में आयोजित भोज में शामिल होने वाले नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित बताते हैं कि हमारी याद में कोई प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री आवास पर नहीं गया है। मोदी राजभवन में विश्राम से पहले मुख्यमंत्री के पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर आयोजित भोज में शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी