बिजली संकट से उद्योग भी करने लगे त्राहिमाम

लखनऊ। बिजली के नए शेड्यूल के बाद उद्योगों पर तगड़ी मार पड़ी है। अधाधुंध कटौती से परेशान

By Edited By: Publish:Thu, 28 Aug 2014 09:14 PM (IST) Updated:Thu, 28 Aug 2014 09:14 PM (IST)
बिजली संकट से उद्योग भी करने लगे त्राहिमाम

लखनऊ। बिजली के नए शेड्यूल के बाद उद्योगों पर तगड़ी मार पड़ी है। अधाधुंध कटौती से परेशान जनता ने आज कई जिलों में प्रदर्शन किया। वीवीआइपी जिलों में भी छह से दस घंटे की कटौती की गई। अब तो शहरों में पानी का संकट भी गहराने लगा है।

आज से उद्योगों की बिजली में भी हुई कटौती ने कारोबार को तगड़ी चोट पहुंचाई है। कानपुर के तमाम औद्योगिक इकाइयों में दिन की शिफ्ट में काम हो ही नहीं सका। कानपुर में दस घटे कटौती ने आम लोगों को तड़पा दिया। फतेहपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई और उन्नाव में 10-11 घंटे बिजली गुल रही। फतेहपुर में किसान धरने पर बैठ गए। कन्नौज में छह घंटे औरैया, इटावा और रायबरेली में दस घंटे व अमेठी में 15 घंटे कटौती से लोग उबल पड़े। औरैया के पावर स्टेशन पर हंगामा हुआ तो डेढ़ घंटे के लिए बिजली दी गई। बांदा में सिर्फ 11 से 12 घंटे सप्लाई है। हमीरपुर-महोबा में भी लोग गुस्से में हैं तो उरई में राजमार्ग पर लोगों ने धरना शुरू कर दिया है।

बलरामपुर में अघोषित कटौती से शहर में आठ-दस और गांवों में तीन-चार घंटे ही बिजली मिल रही है। लखीमपुर के गांवों में हाहाकार है। भाजपा यहां शुक्रवार से धरना देगी। बाराबंकी में पल्हरी उपकेंद्र में ब्रेक डाउन से रात भर बिजली गुल रही तो लोगों ने मार्ग जाम कर दिया। सीतापुर, फैजाबाद और बहराइच में बुधवार जैसे ही हालात हैं। सुलतानपुर के गांवों में तो तीन-चार घंटे ही आपूर्ति हो सकी। गोंडा और श्रावस्ती में बिजली संकट जस का तस है। अब तो पेयजल समस्या भी बढ़ रही है।

पूर्वाचल में भी लोग गुस्से में हैं। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में भीषण कटौती जारी है। कई जिलों में ट्रांसफार्मर बदलने के लिए धरना-प्रदर्शन भी किया गया। बलिया में कांग्रेसियों ने लालटेन के साथ प्रदर्शन किया। हाई-वे भी जाम कर दिया गया। वाराणसी में एसडीओ कार्यालय का घेराव हुआ। बस्ती में भाजपा युवा मोर्चा ने थाना परिसर में प्रदर्शन किया जबकि अपना दल ने एसडीएम का घेराव किया। महाराजगंज में ग्रामीण शिकायत लेकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंच गए। कुशीनगर में जिलाधिकारी को लालटेन देकर विरोध जताया गया।

चौदह घंटे कटौती पर हंगामा

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों में आठ से दस घंटे और देहात में सिर्फ दो से तीन घंटे बिजली मिल रही है। गाजियाबाद में तो 12 से 14 घंटे की कटौती हुई। लोगों ने सब-स्टेशन पर हंगामा किया। ट्रांस हिंडन क्षेत्र में सबसे अधिक कटौती हो रही है। दिन में दो बार लखनऊ कंट्रोल रूम से आपात कटौती के कारण ब्लैक आउट रहा। अलीगढ़ में ग्रामीणों ने बिजली कर्मचारियों को बंधक बना लिया तो महिलाओं ने प्रदर्शन किया। कांग्रेस और भाजपा ने बिजली विभाग का पुतला फूंका। पूर्व ऊर्जा मंत्री रामवीर उपाध्याय ने प्रदर्शन का एलान किया है। रामपुर में किसानों ने प्रदर्शन किया। अमरोहा में किसानों ने धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया है। आगरा में दिन में करीब पांच घंटे बिजली गुल रही। मथुरा में रात घंटों बिजली कटी रही तो भाजयुमो ने अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर ताला लगा दिया। एटा में नया रोस्टर लागू होने के बाद संकट और गहरा गया है। फीरोजाबाद और मैनपुरी में बार-बार बिजली गुल होने से लोग परेशान हैं।

chat bot
आपका साथी