पुलिस भर्ती के साथ ही वोट मिलने का रास्ता भी खुला

जागरण ब्यूरो, लखनऊ : उत्तर प्रदेश नई पुलिस भर्ती का रास्ता खुल गया है, जो पुलिस बलों की कम

By Edited By: Publish:Tue, 03 Sep 2013 10:32 PM (IST) Updated:Tue, 03 Sep 2013 10:34 PM (IST)
पुलिस भर्ती के साथ ही वोट मिलने का रास्ता भी खुला

जागरण ब्यूरो, लखनऊ : उत्तार प्रदेश नई पुलिस भर्ती का रास्ता खुल गया है, जो पुलिस बलों की कमी दूर करने की दिशा में एक जरूरी कदम है। प्रदेश की कैबिनेट गरीब महिलाओं को साड़ी और वृद्धों को कम्बल बांटने पर भी मुहर लगा दी है। यह लोकलुभावन फैसला एक माह में लागू करने की कोशिश होगी ताकि अगर समय से पहले लोकसभा चुनाव घोषित हो जाए तो साड़ी कम्बल बांटने की मुहिम चुनाव आचार संहिता में न फंस जाए।

कैबिनेट ने पुलिस सेवा नियमावली को मंजूरी दे दी जिससे पुलिस उपनिरीक्षक और प्लाटून कमांडर की रुकी हुई सीधी भर्ती नये सिरे से प्रारंभ होगी। इस निर्णय से फायर सर्विस, पीएसी और पुलिस के समकक्ष पदों की सेवा नियमावली में एकरूपता भी आ गयी है जिससे प्रोन्नति की राह आसान होगी।

सपा सरकार ने भूख मुक्ति एवं जीवन रक्षा गारंटी नामक योजना का ऐलान पहले किया था, साडी कंबल बांटना इसी कार्यक्रम का हिस्सा है। इसके लिए जरूरी संसाधन जुटा लिये गए हैं। स्कीम के तहत खरीदी जाने वाली साड़ियों में से 60 प्रतिशत बुनकरों से ली जाएंगी। बुनकरों में से अधिकांश मुस्लिम समाज से ताल्लुक रखते हैं और उनसे भारी संख्या में साड़ी खरीदने का राजनीतिक लाभ भी मिलेगा।

इनसर्ट

पुलिस भर्ती के लिए ज्यादा दौड़ने की जरूरत नहीं

नागरिक पुलिस, पीएसी और अन्य शाखाओं में सीधी भर्ती में दौड़ दस किलोमीटर की बजाय 4.8 किलोमीटर कर दी गयी है। यह दौड़ 35 मिनट में पूरी करनी होगी। कुल मिलाकर 6400 दरोगाओं की भर्ती एक नियमावली से होगी।

प्रमोशन में आसानी

मुख्य आरक्षी से उप निरीक्षक के पदों पर शत-प्रतिशत प्रोन्नति ज्येष्ठता के आधार पर होगी। फैसले के मुताबिक प्रोन्नति भरे जाने वाले शत-प्रतिशत पदों को ज्येष्ठता के आधार पर चयन समिति का गठन कर भरा जायेगा।

------------------

लोकलुभावन सियासत का इतिहास

- छात्र-छात्राओं में लैपटाप वितरण।

- सरकारी योजनाओं में अल्पसंख्यकों के लिए बीस प्रतिशत कोटा

- अल्पसंख्यकों, मलिन बस्ती-शहरी गरीबों के लिए आसरा योजना

- इंटर उत्ताीर्ण गरीब बालिकाओं को 30 हजार रुपये देने की योजना कन्या विद्याधन

-बेरोजगार नौजवानों को एक हजार रुपये महीना बेरोजगारी भत्ता

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी