प्रधानमंत्री मोदी अस्सी घाट पर चलाएंगे सफाई अभियान

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में दो दिनी प्रवास के दूसरे दिन आठ नवंबर को

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 11:46 AM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 11:46 AM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी अस्सी घाट पर चलाएंगे सफाई अभियान

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में दो दिनी प्रवास के दूसरे दिन आठ नवंबर को स्वच्छता अभियान को धार देंगे। इसके लिए गंगा तट पर खुद सफाई अभियान चलाएंगे। हर एक की झिझक तोड़ने के लिए अस्सी घाट पर झाड़ू भी लगाएंगे।

वाराणसी व पूर्वाचल के बुनकरों व हस्तशिल्पियों को ट्रेड फैसीलिटेशन सेंटर की सौगात भी दे जाएंगे, इसका बड़ा लालपुर में शिलान्यास करेंगे। इससे पहले दिन जयापुर जाकर सांसद आदर्श ग्राम के तहत इस गांव के चयन की घोषणा करेंगे। प्रधानमंत्री को पहले 14 अक्टूबर को ही काशी आना था। हुदहुद चक्रवात के कारण उनका कार्यक्रम स्थगित हो गया था। अब सात नवंबर को आगमन पर प्रधानमंत्री के शेड्यूल से तीन खास बिंदु शामिल किए गए हैं।

सांसद आदर्श ग्राम जयापुर

पहले दिन सांसद आदर्श ग्राम के तहत प्रधानमंत्री रोहनिया विधानसभा क्षेत्र के जयापुर जाकर गांव को चुनने की घोषणा करेंगे। इसके साथ ही जनसुविधाओं के मामले में दबे कुचले गांव को समस्त आधुनिक सुविधाओं से लैस कर मॉडल बनाने की शुरुआत भी हो जाएगी। प्रधानमंत्री इसी दिन डीजल रेल इंजन कारखाना (डीरेका) के प्रेक्षागृह में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं-पदाधिकारियों के साथ संवाद करेंगे। नगर विकास के मुद्दे पर विशिष्टजनों से भी बात करेंगे। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र आगमन पर स्वच्छता अभियान बेहद खास होगा। इसकी राष्ट्रीय स्तर पर शुरुआत की जा चुकी है लेकिन इस संदेश को एक बार फिर काशी से धार देने की तैयारी है। स्थान होगा अस्सी घाट।

पूर्वाचल को बड़ी सौगात

चुनाव प्रचार, नामांकन व आभार यात्रा को छोड़ दें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसदीय क्षेत्र में प्रथम आगमन पर बनारस ही नहीं, पूर्वाचल भर के बुनकरों और हस्त शिल्पियों को सौगात दे जाएंगे। बड़ा लालपुर में ट्रेड फैसीलिटेशन सेंटर का शिलान्यास करेंगे। इसके लिए स्टेडियम के समीप स्थित सीपीडब्ल्यूडी का भूखंड चुना गया है। इस खास सेंटर की घोषणा बजट में ही की गई थी ताकि काशी क्षेत्र व पूर्वी उत्तर प्रदेश के हथकरघा बुनकरों और हस्त शिल्पियों को उनके उत्पादों की प्रदर्शनी लगाकर वाजिब कीमत दिलाई जा सके। अब तक कारपेट एक्सपो तक के लिए टेंट कनात लगानी होती थी। सेंटर बन जाने से दिल्ली के प्रगति मैदान की तरह अंतर राष्ट्रीय एक्सपो के लिए उत्पादकों को निर्धारित स्थान मिल जाएगा। इसकी जांच परख के लिए आज विकास आयुक्त हथकरघा दिनेश कुमार और ईपीसीएच के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों का आठ सदस्यीय दल आ रहा है। मंडलायुक्त आरएम श्रीवास्तव संग अफसरों की टीम दिन भर आकलन व व्यवस्थापन का हाल देखेगी व शाम को लौट जाएगी।

मंडलायुक्त ने बैठक की

प्रधानमंत्री के नगर आगमन पर विभिन्न कार्यक्रमों के मद्देनजर मंडलायुक्त आरएम श्रीवास्तव ने कल नगर नियोजन से जुड़े विभागों की बैठक बुलाई। विभागवार अधिकारियों को जिम्मेदारी दी।

chat bot
आपका साथी