फार्मेसी डिप्लोमा की बढ़ेंगी तीस हजार सीटें, प्रदेश में खुलेंगी 500 नई संस्थाएं

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा और काउंसिलिंग के आधार पर होने वाले प्रवेश में युवाओं को मिलेंगे अधिक अवसर। प्राविधिक शिक्षा विभाग कर रहा तैयारी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 08:14 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 07:40 AM (IST)
फार्मेसी डिप्लोमा की बढ़ेंगी तीस हजार सीटें, प्रदेश में खुलेंगी 500 नई संस्थाएं
फार्मेसी डिप्लोमा की बढ़ेंगी तीस हजार सीटें, प्रदेश में खुलेंगी 500 नई संस्थाएं

लखनऊ, जेएनएन। यदि आप फार्मेसी डिप्लोमा में प्रवेश के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा और काउंसिलिंग के आधार पर होने वाले प्रवेश में आपको अधिक अवसर मिलेंगे, क्योंकि प्राविधिक शिक्षा विभाग नए सत्र से तीस हजार सीटें बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। 

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के माध्यम फार्मेसी डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश होता है। अभी तक प्रदेश में 264 फार्मेसी की 15,840 सीटों पर प्रवेश हो रहा है। हर वर्ष सीटों के मुकाबले तीन से चार गुना अभ्यर्थी काउंसिलिंग में हिस्सा लेते हैं। सीट कम होने से हजारों छात्र प्रवेश से वंचित रह जाते हैं। 500 नई संस्थाएं खुलने से तीस हजार सीटें बढ़ जाएंगी। एक संस्था में 60 सीटों पर प्रवेश की अनुमति देने का प्रावधान है। ऐसे में प्रदेश में फार्मेसी डिप्लोमा की तीस हजार सीटें बढ़ जाएंगी।

प्रवेश के लिए आवेदन 28 तक

संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से फार्मेसी डिप्लोमा में प्रवेश होता है। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि फार्मेसी मिलाकर अभी तक 92 हजार आवेदन जमा हो चुके हैं। इच्छुक अभ्यर्थी परिषद की वेबसाइट (जेईईसीयूपी.एनआइसी.इन) पर आवेदन कर सकते हैं। फार्मेसी में डिप्लोमा के लिए इंटर विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

फार्मेसी डिप्लोमा की नई संस्थाओं को खोलने के लिए प्रदेशभर से 500 आवेदन आए हैं। एक संस्था में प्रवेश के लिए 60 सीटें आवंटित होंगी। ऐसे में नए सत्र से तीस हजार सीटें बढऩे की संभावना है। अंतिम निर्णय अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद को करना है। अप्रैल तक इस पर निर्णय होने की संभावना है।

एसके सिंह, सचिव, प्राविधिक शिक्षा परिषद

chat bot
आपका साथी