Petrol Diesel Price Today: दशहरा पर लखनऊ में पेट्रोल और डीजल के रेट में हुआ इजाफा, फटाफट यहां चेक करें

Petrol Diesel Price Today लखनऊ में पेट्रोल और डीजल के रेट में रेट में तेजी आई है। लखनऊ में बुधवार को पेट्रोल 96.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर है। कुछ जिलों में पेट्रोल डीजल के रेट में कोई कमी नहीं आई है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 05 Oct 2022 09:15 AM (IST) Updated:Wed, 05 Oct 2022 09:15 AM (IST)
Petrol Diesel Price Today: दशहरा पर लखनऊ में पेट्रोल और डीजल के रेट में हुआ इजाफा, फटाफट यहां चेक करें
लखनऊ में पेट्रोल और डीजल के रेट में हुआ इजाफा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। Lucknow Petrol Diesel Price Today 5 October: देश भर में आज यानि 5 अक्टूबर के पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी हो गए हैं। कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों के अनुसार, भारत में ईंधन की कीमत तय की जाती है। तेल कंपनी इंडियन आयल की वेबसाइट के मुताबिक, लखनऊ में बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में तेजी आई है। आज पेट्रोल 96.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

कुछ पैसों का हुआ इजाफा

यूपी के लखनऊ समेत प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी देखने को मिली है। जबकि कुछ जिलों में पेट्रोल डीजल के रेट में कोई कमी नहीं आई है। लखनऊ में पेट्रोल का दाम 96.44 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 96.57 कर दी गई है। वहीं डीजल के रेट 89.64 89.76 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। बीते कुछ महीनों की बात करें तो लखनऊ में तेजी से पेट्रोल डीजल के दामों में कमी आई थी। 110 रुपये पार कर गए पेट्रोल के दाम में गिरावट दर्ज की गई थी। लेकिन आज फिर रेट में कुछ पैसों की बढ़ोतरी कर दी गई है। आज पेट्रोल  96.57 रुपये प्रति लीटर मिल रहे हैं।

रोज सुबह होता है अपडेट

गौरतलब है कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

chat bot
आपका साथी