अब अस्पताल में भी पैसे पहुंचाएगा डाकिया, आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम Lucknow News

आधार लिंक किसी भी बैंक खाता होने पर डाकिया कर सकता है 10 हजार तक का भुगतान। लोहिया अस्‍पताल में जरूरत होने पर डाकिए ने पहुंचाए पैसे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 07:30 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 08:28 AM (IST)
अब अस्पताल में भी पैसे पहुंचाएगा डाकिया, आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम Lucknow News
अब अस्पताल में भी पैसे पहुंचाएगा डाकिया, आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती महिला शीला को रुपयों की जरूरत थी। उनका सीतापुर के एक बैंक में आधार लिंक का खाता था, लेकिन रुपयों की जरूरत अस्पताल में थी। शीला लोहिया अस्पताल के कार्यालय पहुंचीं और अपनी पीड़ा बताई। कार्यालय के कर्मचारियों ने वहां आने वाली महिला बीट डाकिया को इसकी जानकारी दी। महिला डाकिया कुछ ही देर में अस्पताल पहुंची और शीला की बायोमीट्रिक प्रक्रिया पूरी कर 10 हजार रुपये का भुगतान किया। 

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने इसी साल अक्टूबर में यह अनूठी पहल शुरू की है। अब इसका दायरा अस्पतालों तक बढ़ा दिया गया है। निदेशक डाक सेवाएं केके यादव ने बैंक के निरीक्षण के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश के 50 हजार लोगों ने इस सेवा का लाभ उठाया है। 

निदेशक ने बताया कि शहरों में भी बैंक या एटीएम की लाइन लगने की जगह घर बैठे अपने क्षेत्र के डाकिया से अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं। बायोमीट्रिक के समय उपभोक्ता को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर बताना होगा। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आने पर डाकिया आश्वस्त हो जाता है कि वह सही अकाउंट से रुपयों का भुगतान कर रहा है। इसमें एक दिन में अधिकतम दस हजार रुपये निकाले जा सकते हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा।

इस मौके पर आइपीपीबी उत्तर प्रदेश के एजीएम अविनाश सिन्हा ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के 18 लाख खाते उत्तर प्रदेश में खुले हैं। इन खातों के माध्यम से निक्षय भारत योजना के अंतर्गत टीबी के मरीज, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, दिव्यांग पेंशन योजना, वृद्धावस्था योजना, किसान सम्मान निधि  के लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी