अब एयरपोर्ट का 56 करोड़ से होगा विस्तार : प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल

जमीनी अधिग्रहण के लिए प्रशासन को मिली धनराशि। प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल ने दी यह जानकारी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Mar 2018 02:16 PM (IST) Updated:Sat, 24 Mar 2018 02:16 PM (IST)
अब एयरपोर्ट का 56 करोड़ से होगा विस्तार : प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल
अब एयरपोर्ट का 56 करोड़ से होगा विस्तार : प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के विस्तार को और स्पीड मिलेगी। सरकार ने एयरपोर्ट विस्तार में आड़े वाली अड़चनों को दूर करने के लिए 56 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। अब जमीन और दूसरे मामलों के लिए प्रशासन को पैसे की कमी नहीं होगी। सरकार के एक साल पूरा होने पर राजधानी के प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल ने शुक्रवार (23 मार्च) को इस बात की जानकारी दी।

कलेक्ट्रेट के कलाम सभागार में प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल ने 12 महीने में सरकार द्वारा कराए गए कार्य बताए वहीं, भावी योजनाओं के बारे में भी बताया। इस मौके पर डीएम कौशल राज शर्मा और मुख्य विकास अधिकारी प्रशात शर्मा भी मौजूद थे। प्रभारी मंत्री ने कहा कि एयरपोर्ट विस्तार में भूमि या प्रशासन से जुड़े किसी मामले में किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी। पैसा जारी हो गया है।

इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर, योजनाओं को अमली जमा

प्रभारी मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में तेजी के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम हुआ है। शहर के तमाम अधूरे प्रोजेक्ट शुरू हो गए हैं, जिससे रफ्तार के साथ विकास की बयार बहेगी। आउटर रिंग रोड भी तेजी के साथ बन रही है। इसके बनने से लखनऊ की अलग पहचान होगी।

लावारिस शवों के लिए होगी वाहनों की व्यवस्था

प्रभारी मंत्री ने कहा कि लावारिस शवों को ठेले या रिक्शों पर नहीं ढोया जाये इसके लिए जल्द ही वाहनों की व्यवस्था की जाएगी। सासद और विधायक निधि से मदद ली जाएगी। वहीं, डीएम ने बताया कि इसके लिए सीएमओ को पत्र लिखा गया है। इसके अलावा मच्यरुरी को आधुनिक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

छह सौ हेक्टेयर भूमि मुक्त कराई

प्रभारी मंत्री ने कहा कि राजधानी में करीब 2485 हेक्टेयर भूमि पर अवैध कब्जे में चिन्हित किए गए थे जिसमें 45 भूमाफिया के खिलाफ एफआईआर करायी गयी। 581 हेक्टेयर भूमि को अतिक्रमण मुक्त करायी गयी।

अब तक साठ गाव ओडीएफ

राजधानी के 570 ग्राम पंचायतों में से अब तक 60 को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। मनरेगा के अन्तर्गत 12.2 लाख मानव दिवस के सापेक्ष 2992.77 मानव दिवस का सृजन किया गया। ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत 957 समूह के सापेक्ष 663.62 समूह, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 42.00किमी के सापेक्ष 3236.00 लाख की धनराशि व्यय कर ली गयी है। वित्तीय वर्ष 2017-18 में कुल 6202 आवास पूर्ण किये जा चुके हैं।

अप्रैल से हटेंगी अवैध डेयरी

शहर में चल रही अवैध डेयरियों को अप्रैल से चिन्हित कर हटाया जाएगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि रातों रात यह काम नही किया जा सकता। लेकिन प्रशासन को कहा गया है कि इलाका वार चिन्हित कर डेयरी हटाएं।

दबंग अफसरों की रिपोर्ट मागी

प्रभारी मंत्री के सामने ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के दबंग अफसरों का मुद्दा भी उठा। मंत्री को बताया गया कि किस कदर कुछ अफसर डीएम और सीडीओ की भी नहीं सुनते। इस पर प्रभारी मंत्री ने ऐसे अधिकारियों की रिपोर्ट मागी है।

chat bot
आपका साथी