दिव्यांगों को बूथ तक पहुंचाएगी एंबुलेंस, तैनात होंगे सात हजार मतदान मित्र

लखनऊ में दिव्यांग मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक एंबुलेंस पहुंचाएगी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 24 Mar 2019 08:56 AM (IST) Updated:Sun, 24 Mar 2019 08:56 AM (IST)
दिव्यांगों को बूथ तक पहुंचाएगी एंबुलेंस,  तैनात होंगे सात हजार मतदान मित्र
दिव्यांगों को बूथ तक पहुंचाएगी एंबुलेंस, तैनात होंगे सात हजार मतदान मित्र

लखनऊ, जेएनएन। दिव्यांगों और नि:शक्तों की चुनाव में भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रशासन इस बार बूथों पर सात हजार मतदान मित्र तैनात करेगा। मतदान मित्र न केवल मतदान करने में मदद नहीं करेंगे बल्कि उनके लिए व्हीलचेयर आदि की व्यवस्था भी करेंगे। जरूरत पड़ने पर प्रशासन एंबुलेंस की भी व्यवस्था करेगा।

शनिवार को कलेक्टेट के कलाम सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक की। डीएम ने दिव्यांगों के शत-प्रतिशत वोट डलवाने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि दिव्यांगजनों की मतदान में भागीदारी बढ़ाए जाने के लिए 40 से अधिक स्वयं सेवी संस्थाएं जो दिव्यांगजनों के हित में कार्य कर रही है उनसे सहयोग करने की अपील की गई। मतदान मित्र सुबह सात से दस बजे तक दिव्यांगजनों को मतदान केंद्रों पर लाएंगे और मतदान करने में सहायता करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ऐसे दिव्यांगजन जो चल फिर नहीं पाते उनके लिए एंबुलेंस की भी व्यवस्था की जा रही है।

डीएम ने पूछा, अब तक क्यों नहीं जमा हुए शस्त्र : डीएम ने अब तक शस्त्र जमा नहीं कराने पर नाराजगी जताई है। डीएम ने थानेवार जमा किए गए शस्त्रों की रिपोर्ट मांगी है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में करीब 59000 शस्त्र पंजीकृत है लेकिन अब तक अधिकांश जमा नहीं किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दास्त नहीं की जाएगी। मंगलवार तक अगर 60 प्रतिशत शस्त्रों को जमा कराना सुनिश्चित नहीं किया गया तो आयोग के पास संबंधित की कार्रवाई के साथ रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। साथ ही निर्देश दिया कि जो व्यक्ति असलहा जमा करने में आनाकानी कर रहे है या नहीं जमा कर रहे है तो ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध तत्काल 107/16 के अंतर्गत कार्रवाई की जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि मंगलवार तक सबसे कम शस्त्र जमा कराने वाले थाने के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। साथ ही निर्देश दिया कि जो शस्त्रधारक अपने स्थानीय निवास पर नहीं रह रहे व उनका कोई आता पता नहीं है उनको चिन्हित करके उनके शस्त्र निरस्त करने की कार्रवाई की जाए। साथ ही 10 से अधिक करतूतों को कार्य करने वालों का भी सत्यापन कराया जाए। डीएम ने सभी शराब की दुकानों का सत्यापन कराने के निर्देश दिए।

वल्नरेबल बूथों को फिर से चिह्न्ति करें : डीएम ने कहा कि वल्नरेबल बूथों की संख्या बहुत कम है। अधिकारियों को फिर से बूथों को चिह्न्ति करना होगा। अभी तक 1000 वल्नरेबल व्यक्तियों और 530 कारक व्यक्तियों को चिह्न्ति किया गया है। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी थाना प्रभारी सभी बूथों का निरीक्षण करें और दो दिन में ऐसे व्यक्तियों की संख्या को बढ़ाए। साथ ही पीजीआइ, पारा, विभूतिखंड थाने को निर्देश दिया कि वह अपने यहां वल्नरेबल बूथों की संख्या को बढ़ाए।

chat bot
आपका साथी