नगर आयुक्‍त का सभी अधिकारियों को निर्देश, अब लखनऊ में भूमिगत पार्किंगों का होगा कायाकल्‍प; बढ़ेंगी जनता की सुविधाएं

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्‍होंने चेतावनी देते हुए कहा कि पार्किंगों में किसी प्रकार की अवैध गतिविधियों का संचालन होता पाया गया तो संबंधित जोनल अधिकारी कर अधीक्षक और राजस्व निरीक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 26 May 2022 02:57 PM (IST) Updated:Thu, 26 May 2022 03:02 PM (IST)
नगर आयुक्‍त का सभी अधिकारियों को निर्देश, अब लखनऊ में भूमिगत पार्किंगों का होगा कायाकल्‍प; बढ़ेंगी जनता की सुविधाएं
नगर आयुक्‍त ने अधिकारियों के साथ की बैठक।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। नगर निगम की भूमिगत पार्किंग को अब और सुधारा जाएगा। पार्किंग स्थलों में अवैध गतिविधियां एवं अव्यवस्थाएं पाए जाने पर कार्रवाई तो होगी, वहीं अब सभी के मासिक पास भी बनाए जाएंगे। अभी तक संबंधित क्षेत्र के निवासी ही मासिक पास बनवाते थे, जबकि शहरवासी भी पास बनवा सकते थे। मासिक पास बनवाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। पार्किंगों की लाइटों को ठीक करने के साथ ही हजरतगंज की पार्किंग की लिफ्टों की मरम्मत कर उसे चलाया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे।

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने भूमिगत पार्किंग में सुधार के लिए नगर निगम मुख्यालय के बाबू राजकुमार श्रीवास्तव समिति कक्ष में बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने कई अधिकारियों को फटकार भी लगाई। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि पार्किंगों में किसी प्रकार की अवैध गतिविधियों का संचालन होता पाया गया तो संबंधित जोनल अधिकारी कर अधीक्षक और राजस्व निरीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पार्किंगों में लंबे समय से लावारिस वाहनों को नीलाम किया जाएगा। विभागीय वसूली के आधार पर संचालित समस्त पार्किंग स्थलों में शिफ्टवाइज दो-दो कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। इसी तरह शिफ्टवाइज एक-एक सफाई कर्मी भी तैनात होंगे।

यह होंगे कार्य

हजरतगंज स्थित मल्टीलेविल पार्किंग की खराब पड़ी लिफ्टों की तत्काल मरम्मत होगी। सरोजनी नायडू पार्क में भूमिगत पार्किंग सहित सभी पार्किगों में समुचित लाइट की व्यवस्था होगी। सभी पार्किंगों में बूम बैरियर की व्यवस्था होगी। सीसीटीवी सिस्टम एवं हैंड-हेल्ड मशीनों की व्यवस्था करायी जाय जो पार्किंग के बैंक खाते से लिंक हो। चंदर नगर स्थित आलमबाग की भूमिगत पार्किंग में पुराने ठेकेदारों के कर्मचारियों को हटाकर नए कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। पार्किंग में जलभराव की समस्या का निराकरण होगा। पार्किंगों में चार पहिया व दो पहिया वाहनों के लिए मासिक पास जारी किए जाएं। विभागीय कर्मचारियों के लिए निश्‍शुल्क पास की व्यवस्था की जाएगी। पास गाडियों के आगे शीशे पर चस्पा करना होगा।

गोल मार्केट में बनी भूमिगत पार्किंग में पुलिस कर्मी रह रहा था। यह पार्किंग समय से सील होने के कारण चालू नहीं थी, जिसे तत्काल चालू कराने के आदेश नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने दिए हैं। बीती 16 मार्च को नगर आयुक्त ने इस पार्किंग को सील किया और वहां मौजूद वाहनों की सूची बनाकर कार्रवाई करने को कहा था, जिससे लोगों के लिए पार्किंग को फिर से संचालित किया जा सके। लेकिन पार्किंग का संचालन शुरू न होने पर कर अधीक्षक आनन्द सिंह का दस दिन का वेतन काटने व राजस्व निरीक्षक श्रेणी-प्रथम श्रेणी उर्मेंद्र कुमार का निलंबन करने का आदेश दिया गया है। जोनल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। पार्किंग में अवैध रूप से रह रहे पुलिस कर्मी के खिलाफ कार्यवाही के लिए पुलिस कमिश्नर लखनऊ को पत्र भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी