सात की जगह 10 मिनट मेट्रो का इंतजार

मेट्रो के तीन रैक ही पटरी पर दौड़े, एक रिजर्व में रहा तो एक सर्विसिंग के लिए पहुंचाया गया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Sep 2017 08:53 PM (IST) Updated:Sat, 09 Sep 2017 08:53 PM (IST)
सात की जगह 10 मिनट मेट्रो का इंतजार
सात की जगह 10 मिनट मेट्रो का इंतजार

मेट्रो के तीन रैक ही पटरी पर दौड़े, एक रिजर्व में रहा तो एक सर्विसिंग के लिए पहुंचाया गया डिपो

जागरण संवाददाता, लखनऊ : शनिवार को मेट्रो में सफर का क्रेज जमकर दिखाई दिया। हालांकि शहरवासियों की मंशा पर मेट्रो की तकनीकी गड़बड़ी ने कुछ ब्रेक जरूर लगाया। शनिवार को पांच में से तीन मेट्रो ही दौड़ सकीं। एक मेट्रो को एलएमआरसी ने आपात स्थिति के लिए रिजर्व कर रखा था। वहीं पांचवी मेट्रो के रैक को सर्विसिंग के लिए डिपो भेजा गया है।

एलएमआरसी को अंदेशा था कि शनिवार को करीब 50 हजार यात्री मेट्रो का सफर करेंगे। जबकि इतने ही यात्रियों के रविवार को भी आने की संभावना जताई जा रही है। इसे देखते हुए मेट्रो ने शुक्रवार को जिस मेट्रो के रैक में गड़बड़ी आई थी उसे सुधार लिया था। जबकि छह सितंबर को दो घंटे तक फंसी रहने वाली मेट्रो को भी डिपो से निकालकर ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन तक चलाया गया। मेट्रो की तैयारियों पर शुक्रवार देर रात उस समय पानी फिर गया, जब दो मेट्रो सेवा खाली दौड़ाते समय फिर से रुक गई। आनन फानन में दोनो को डिपो भेज दिया गया। इधर शनिवार सुबह होते ही सभी मेट्रो स्टेशनों पर लोगों की परिवार के साथ भीड़ उमड़ने लगी। सुबह छह से 11 बजे तक करीब चार हजार लोगों ने मेट्रो का सफर किया। एलएमआरसी ने तीन ही मेट्रो के रैक को पटरी पर उतारा। जबकि शुक्रवार को जिस मेट्रो में गड़बड़ी आई थी उसे रिजर्व में रखा गया। कम मेट्रो सेवा के कारण एलएमआरसी को हेडवे भी बढ़ाना पड़ा। इसके तहत हर सात मिनट की जगह मेट्रो 10 से 15 मिनट के इंतजार के बाद मिल सकी।

--------------------

शाम को बढ़ी भीड़

सुबह के बाद दिनभर मेट्रो में 60 प्रतिशत से अधिक भीड़ नहीं रही। जबकि शाम होते ही मेट्रो की सैर करने के लिए लोग ट्रांसपोर्ट नगर और चारबाग मेट्रो पहुंचने लगे। सबसे अधिक भीड़ चारबाग मेट्रो पर नजर आई। यहां तीन गेट हैं, सभी पर प्रवेश के लिए लंबी लाइन लगी रही। मेट्रो में भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए। इसके बावजूद केवल तीन मेट्रो के रैक होने के कारण यात्रियों को शाम के समय 20 से 25 मिनट तक इंतजार करना पड़ा।

------------------

कम न हुई मुसीबत

स्टेशनों पर एसी काम न करने की समस्या शनिवार को भी बनी रही। आलमबाग और कृष्णानगर मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों ने पसीने के बीच सफर किया। जबकि चारबाग स्टेशन का एस्केलेटर भी रुक रुक कर चला।

------------------

सर्विसिंग के बाद आएगा पांचवां रैक

छह सितंबर को जिस मेट्रो के रैक में गड़बड़ी आयी उसे आखिरकार सर्विसिंग के लिए भेज दिया गया है। एलएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पांचवां रैक अब पूरी तकनीकी जांच के बाद ही ट्रैक पर वापस आएगा। इसमें समय लग सकता है। तब तक चार रैक ही पटरी पर दौड़ेंगे।

-------------------

आज मेट्रो की अग्नि परीक्षा

रविवार की छुट्टी को यादगार बनाने के लिए बड़ी संख्या में शहरवासी अपने परिवार के साथ मेट्रो के सफर का आनंद उठाएंगे। यह आभास लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन को भी है, लेकिन वह रविवार को तीन रैक उतारेगा या फिर चार, इसे लेकर अब भी संशय बना हुआ है। स्टेशनों पर होने वाली भीड़ और एसी के न चलने से यात्रियों को राहत देना भी एलएमआरसी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। मेट्रो के एक अधिकारी के मुताबिक रविवार को पूरा अमला ट्रांसपोर्ट नगर और चारबाग मेट्रो की निगरानी के लिए तैनात रहेगा। फिलहाल तकनीकी टीम को भी अलर्ट पर रखा गया है।

chat bot
आपका साथी