Lucknow University : स्नातक की वा‍र्ष‍िक परीक्षाएं दो अगस्त से, यहां देखिए Exam का विस्‍तृत कार्यक्रम

लखनऊ विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने बताया कि स्नातक अंतिम वर्ष में दो विषयों में तीन-तीन प्रश्नपत्र होते हैं। इसलिए प्रत्येक दिन एक विषय के तीनों प्रश्नपत्रों की परीक्षा एक ही पाली में कराई जाएगी।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 12:15 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 03:01 PM (IST)
Lucknow University : स्नातक की वा‍र्ष‍िक परीक्षाएं दो अगस्त से, यहां देखिए Exam का विस्‍तृत कार्यक्रम
लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी किया स्‍नातक परीक्षा का कार्यक्रम ।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों की वार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम गुरुवार को जारी कर दिया। परीक्षाएं दो अगस्त से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेंगी। वहीं, 13 अगस्त को राष्ट्र गौरव की परीक्षा होगी। परीक्षाओं की विषयवार स्कीम विवि की वेबसाइट https://www.lkouniv.ac.in/ पर अपलोड कर दी गई है।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने बताया कि स्नातक अंतिम वर्ष में दो विषयों में तीन-तीन प्रश्नपत्र होते हैं। इसलिए प्रत्येक दिन एक विषय के तीनों प्रश्नपत्रों की परीक्षा एक ही पाली में कराई जाएगी। प्रत्येक प्रश्नपत्र में ए-50 प्रश्न, बी-50 प्रश्न, सी-50 प्रश्न दिए जाएंगे, जिसमें से प्रत्येक ए, बी, सी में 25 प्रश्न चुनने का विकल्प दिया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा। तीनों प्रश्नपत्रों के हल करने के लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीकाम में चार ग्रुप होते हैं। प्रत्येक ग्रुप में दो प्रश्नपत्र होंगे। हर दिन एक ग्रुप के दोनों पेपर की परीक्षा एक ही पाली में होगी।

बीए तृतीय वर्ष: परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, दो अगस्त को संस्कृत, फंग्शनल संस्कृत, फ्रेंच, उर्दू, तीन अगस्त को एजुकेशन, फिलासफी, चार अगस्त को एआइएच/एमआइएच/एशियन कल्चर/अरब कल्चर/ अरेबिक, पांच अगस्त को पालीटिकल साइंस, टीटीएम, डिफेंस स्टडीज/पाली/पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, छह अगस्त को फिलासफी, सात अगस्त को अंग्रेजी/फंग्शनल अंग्रेजी की परीक्षा होगी। नौ अगस्त को ङ्क्षहदी/फंग्शनल ङ्क्षहदी, 10 अगस्त को इकोनामिक्स, ज्योतिर्विज्ञान, लिंग्विस्टिक, पर्शियन, रूरल डेवलपमेंट, 11 अगस्त को सोशल वर्क, सोशियोलाजी, एंथ्रोपालिजी और 12 अगस्त को जॉग्रफी, होम साइंस की परीक्षा होगी। परीक्षा का समय सुबह आठ से 10 बजे तक होगा।

बीएससी एंड बीए तृतीय वर्ष (फिजिकल एजुकेशन, मैथमैटिक्स एंड स्टैटिस्टिक्स): दो अगस्त को जूलॉजी, जियोलाजी, एस्ट्रोनामी, फिजिकल एजुकेशन, चार अगस्त को मैथमैटिक्स (1, 2 पेपर), छह अगस्त को मैथमैटिक्स (तीसरा और चौथा पेपर), नौ अगस्त को केमेस्ट्री, स्टैटिस्टिक्स, 10 अगस्त को बाटनी/एस्ट्रोनामी/कम्प्यूटर साइंस, 11 अगस्त को फिजिक्स/जेनेटिक्स एंड जिनोमिक्स और 12 अगस्त को एंथ्रोपालिजी विषय की परीक्षा होगी।

बीकाम तृतीय वर्ष: तीन अगस्त को माइक्रो इकोनामिक्स, इंडियन इकोनामिक्स स्ट्रक्चर, पांच अगस्त को एप्लाइड एंड बिजनेस स्टैटिस्टिक्स/ला एंड प्रैक्टिस आफ बैंकिंग, ट्रेड आफ इंडिया/क्वान्टिटेटिव इकोनामिक्स/डेवलपमेंट बैंकिंग, सात अगस्त को इनकम टैक्स ला एंड अकाउंट्स, कान्टेम्प्रेरी आडिट, नौ अगस्त को इंश्योरेंस ला एंड अकाउंट्स/ बिजनेस फाइनेंस, मार्केटिंग प्रैक्टिस एंड फाइनेंस/इंटरप्रिन्योरशिप, 10 अगस्त को वोकेशनल पेपर प्रथम व द्वितीय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

बीएससी तृतीय वर्ष (गृह विज्ञान): दो अगस्त को फूड एंड न्यूट्रिशन के अंतर्गत फूड साइंस/फूड सर्विस इक्यूपमेंट एंड लेआउट कम्युनिटी न्यूट्रिशन, एडवांस डायटेटिक्स, कम्युनिटी न्यूट्रिशन /क्लीनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स विषय की परीक्षा होगी। चार अगस्त को ह्यूमन डेवलमेंट/एक्सटेंशन एजुकेशन और छह अगस्त को टेक्सटाइल एंड क्लाङ्क्षथग के विभिन्न विषयों की परीक्षा होगी।

13 अगस्त को राष्ट्र गौरव की परीक्षा: सुबह आठ से 9.30 बजे तक बीए तृतीय वर्ष, बीए आनर्स तृतीय वर्ष/छठे सेमेस्टर, बीवीए, बीजेएमसी फाइनल इयर और अंतिम वर्ष के छात्रों की राष्ट्र गौरव एंड एनवायरमेंट स्टडीज की परीक्षा होगी। वहीं, दोपहर दो बजे से 3.30 बजे तक बीकाम, बीएससी एंड बीए होम साइंस तृतीय वर्ष, बीकाम आनर्स, बीएससी एग्रीकल्चर, बीबीए, बीसीए फाइनल सेमेस्टर के छात्र राष्ट्र गौरव की परीक्षा देंगे।

chat bot
आपका साथी