Lok Sabha Elections: मायावती नागपुर से चुनावी सभाओं का करेंगी श्रीगणेश, यूपी में करेंगी 40 चुनावी रैलियां

18वीं लोकसभा के चुनाव मैदान में अकेले ही उतरने वाली बसपा सुप्रीमो मायावती 11 अप्रैल से देशव्यापी चुनावी दौरे शुरू करेंगी। नागपुर से चुनावी जनसभाओं का श्रीगणेश करने वाली मायावती प्रदेश में भी 40 चुनावी रैलियां करेंगी। मायावती के राजनीतिक उत्तराधिकारी और बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद भी पार्टी के प्रत्याशियों के समर्थन में छह अप्रैल से चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

By Ajay Jaiswal Edited By: Shivam Yadav Publish:Sat, 30 Mar 2024 04:00 AM (IST) Updated:Sat, 30 Mar 2024 04:36 AM (IST)
Lok Sabha Elections: मायावती नागपुर से चुनावी सभाओं का करेंगी श्रीगणेश, यूपी में करेंगी 40 चुनावी रैलियां
Lok Sabha Elections: मायावती नागपुर से चुनावी सभाओं का करेंगी श्रीगणेश।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। 18वीं लोकसभा के चुनाव मैदान में अकेले ही उतरने वाली बसपा सुप्रीमो मायावती 11 अप्रैल से देशव्यापी चुनावी दौरे शुरू करेंगी। नागपुर से चुनावी जनसभाओं का श्रीगणेश करने वाली मायावती प्रदेश में भी 40 चुनावी रैलियां करेंगी। 

मायावती के राजनीतिक उत्तराधिकारी और बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद भी पार्टी के प्रत्याशियों के समर्थन में छह अप्रैल से चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। आकाश की पहली सभा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नगीना लोकसभा क्षेत्र में होगी।

सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया शनिवार को पूरी होने के बाद 19 अप्रैल को मतदान है। देशभर में किसी भी बड़े दल से गठबंधन किए बिना अबकी अकेले ही चुनाव लड़ने वाली मायावती के साथ अबकी उनके युवा भतीजे आकाश भी पार्टी उम्मीदवारों के चुनाव प्रचार में अहम भूमिका निभाएंगे। 

पार्टी सूत्रों के अनुसार मायावती 11 अप्रैल को महाराष्ट्र के नागपुर शहर से चुनावी जनसभाएं शुरू करेंगी। दूसरे राज्यों के साथ ही मायावती की लगभग 40 रैलियां उत्तर प्रदेश में होंगी। बसपा प्रमुख दो लोकसभा सीटों को ध्यान में रखते हुए एक चुनावी जनसभा करेंगी। 12 या 13 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश की पहले चरण वाली लोकसभा सीटों पर मायावती की सभा का कार्यक्रम बन रहा है।

गौर करने की बात यह है कि यूपी-उत्तराखंड को छोड़ दूसरे राज्यों में बसपा को मजबूत करने की जिम्मेदारी संभाल रहे आकाश भी छह अप्रैल से प्रदेश में चुनावी सभाएं करेंगे। पार्टी नेताओं के मुताबिक आकाश छह अप्रैल को नगीना में सभा करेंगे। सात को दो सभाएं बुलंदशहर के खुर्जा व गाजियाबाद के साहिबाबाद में आकाश करेंगे।

आठ अप्रैल को बरेली, 11 अप्रैल को मथुरा व आगरा, 13 को हाथरस, 17 अप्रैल को सहारनपुर व कैराना में आकाश की चुनावी जनसभाएं प्रस्तावित हैं। इस बीच आकाश की दूसरे राज्यों में भी जनसभाएं होंगी। 

पार्टी नेताओं का मानना है कि युवा होने के नाते आकाश की चुनावी सभाओं से खासतौर से वंचित समाज के युवाओं का बसपा की ओर झुकाव बढ़ेगा जिससे पार्टी का जनाधार बढ़ेगा। चूंकि सात चरण में होने वाले चुनाव के लिए मई अंत तक प्रचार होते रहना है इसलिए जैसे-जैसे चरणवार नामांकन की प्रक्रिया पूरी होगी वैसे-वैसे मायावती और आकाश की चुनावी सभाओं के कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी