Lok Sabha Election 2024: यूपी में चौथे चरण में इन सीटों पर होगा मतदान, आज जारी होगी अधिसूचना

लोकसभा चुनाव के लिए चौथे चरण की अधिसूचना गुरुवार को जारी होगी। चौथे चरण में प्रदेश के 13 लोकसभा क्षेत्रों और ददरौल विधानसभा उप चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन की अंतिम तिथि 25 अप्रैल है। चौथे चरण के लिए 13 मई को मतदान होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि नामांकन पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे के मध्य किए जा सकेंगे।

By Anand Mishra Edited By: Shivam Yadav Publish:Thu, 18 Apr 2024 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 07:00 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: यूपी में चौथे चरण में इन सीटों पर होगा मतदान, आज जारी होगी अधिसूचना
चौथे चरण के लिए आज जारी होगी अधिसूचना।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लोकसभा चुनाव के लिए चौथे चरण की अधिसूचना गुरुवार को जारी होगी। चौथे चरण में प्रदेश के 13 लोकसभा क्षेत्रों और ददरौल विधानसभा उप चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन की अंतिम तिथि 25 अप्रैल है। चौथे चरण के लिए 13 मई को मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि नामांकन पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे के मध्य किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि चतुर्थ चरण में शाहजहांपुर (अजा), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (अजा), मिश्रिख (अजा), उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा (अजा), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच (अजा) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के साथ ही शाहजहांपुर जिले की ददरौल विधान सभा के उप निर्वाचन के लिए चुनाव होगा। 

उन्होंने बताया कि चतुर्थ चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 29 अप्रैल है, जबकि मतदान 13 मई को होगा। 

चौथे चरण के 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 2.46 करोड़ मतदाता हैं, जिसमें 1.31 करोड़ पुरुष मतदाता, 1.15 करोड़ महिला मतदाता हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 16334 मतदान केंद्र और 26588 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) हैं। वहीं, दद्रौल विधानसभा क्षेत्र में कुल 3.72 लाख मतदाता है, जिसमें 1.99 लाख पुरुष मतदाता तथा 1.72 लाख महिला मतदाता है।

यह भी पढ़ें: 'गुनहगारों के पाप धोते-धोते भाजपा मैली हो गई है...', सपा मुखिया अखिलेश यादव का तंज; जयंत चौधरी पर भी साधा निशाना

यह भी पढ़ें: मुस्लिम मतों पर सपा-बसपा में खींचतान, कमल का बंटवारे पर ध्यान; बाबरी मस्जिद निर्माण वाले बयान से क्या होगा असर…

chat bot
आपका साथी