नेपाल सीमा से बरामद हुआ जाली नोटों का बड़ा जखीरा, यूपी विधानसभा चुनाव में थी खपत की योजना

लखनऊ पुलिस ने नेपाल सीमा के पास से जाली नोटों की बड़ी खेप बरामद कर ली है। पुलिस ने गोरखपुर और लखीमपुर के अलावा कई अन्य जनपदों में भी छापेमारी की। गिरोह से जुड़े पांच संदिग्धों को पकड़ा है। यूपी विधानसभा चुनावों में इसे खपाए जाने की योजना थी।

By Dharmendra MishraEdited By: Publish:Wed, 12 Jan 2022 01:40 PM (IST) Updated:Thu, 13 Jan 2022 07:51 AM (IST)
नेपाल सीमा से बरामद हुआ जाली नोटों का बड़ा जखीरा, यूपी विधानसभा चुनाव में थी खपत की योजना
लखनऊ पुलिस ने नेपाल बॉर्डर से बरामद की जाली नोटों की बड़ी खेप।

लखनऊ, जागरण संवाददाता ।  लखनऊ में तालकटोरा इलाके से सोमवार देर रात जाली नोटों के साथ पकड़े गए दो संदिग्धों से हुई पूछताछ के आधार पर पुलिस ने नेपाल सीमा के पास से जाली नोटों की बड़ी खेप बरामद कर ली है। पुलिस ने गोरखपुर और लखीमपुर के अलावा कई अन्य जनपदों में भी छापेमारी की। जिसके बाद गिरोह से जुड़े पांच संदिग्धों को पकड़ा है। उनसे पूछताछ की जा रही है। पुलिस को पता चला है कि यूपी विधानसभा चुनावों में इन जाली नोटों को खपाए जाने की योजना थी।

तालकटोरा पुलिस ने सोमवार रात दो जाली नोट तस्करों के पकड़ा था। उनके पास से करीब डेढ़ लाख रुपये के जाली नोट बरामद किए थे। इसके अलावा प्रिंटर, इंक, कागज व अन्य उपकरण भी बरामद किए थे। दोनों से पुलिस के अलावा कई एजेंसियां पूछताछ कर रही थी। पूछताछ में पता चले तथ्यों के आधार पर पुलिस और जांच एजेंसियों की टीम ने नेपाल बार्डर से सटे गोरखपुर और लखीमपुर समेत कई जनपदों में ताबड़तोड़ छापेमारी की। पुलिस सूत्रों के मुताबिक टीम ने जाली नोटों का जखीरा बरामद करने के साथ ही पांच संदिग्धों को भी पकड़ा है। पुलिस उनसे पूछताछ कर गिरोह के अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटा रही है।

यह भी पढ़ेंः फर्जी दस्तावेज से 50 लाख में बेच दिया दूसरे का मकान, शिफ्ट होने पहुंचे दंपति तो पता चला फर्जीवाड़ा

www.jagran.com/uttar-pradesh/lucknow-city-sold-anothers-house-for-50-lakhs-with-fake-documents-when-the-couple-arrived-to-shift-they-found-out-the-fraud-22374921.html

विधानसभा चुनाव में थी जाली नोटों के खपत की योजनाः गिरोह के तार नेपाल से जुड़े हैं। बताया जा रहा है कि यूपी विधानसभा चुनाव के समय इन नोटों की खेप को उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों मेंं खपत करने की तस्करों की योजना था। टीमें तस्करों से जुड़े अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी जुटा रही हैं।

chat bot
आपका साथी