स्वदेशी समर्थकों ने चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार की जगाई अलख

उत्तर प्रदेश में स्वदेशी समर्थकों ने रैली निकालकर चाइनीज वस्तुओं का प्रयोग बंद करने के लिए प्रेरित किया और ऐसी वस्तुओं की होली जलाई।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sat, 14 Oct 2017 07:16 PM (IST) Updated:Sat, 14 Oct 2017 07:55 PM (IST)
स्वदेशी समर्थकों ने चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार की जगाई अलख
स्वदेशी समर्थकों ने चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार की जगाई अलख

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश में हिंदू युवा वाहिनी, स्वदेशी जागरण मंच, भाजपा, विश्व हिंदू परिषद कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर चाइनीज वस्तुओं, इलेक्ट्रानिक झालर, आतिशबाजी बंद करने के लिए लोगों को प्रेरित किया। विभिन्न जिलों में मुख्य चौराहों पर एकत्र होकर स्वदेशी समर्थकों ने कई चाइनीज सामानों की होली जलाई और दीपावली पर स्वदेशी वस्तुओं का प्रयोग करने संकल्प लिया। लखनऊ में चायनीज पटाखों की बिक्री रोकने को लेकर सरकारी स्तर पर प्रयास किए गए हैं। यहां निषेधाज्ञा लागू कर बाकायदा छापेमारी की जा रही है। 

यूपी के ज्यादातर जिलों में मुख्य मार्गो से गुजरे स्वदेशी समर्थकों ने चाइनीज सामानों के बहिष्कार का नारा लगाया। जगह-जगह पर चाइनीज सामानों की होली जलाई और रैली निकालकर कहा कि चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार से देश समृद्धि होगा। सभी ने कहा कि चाइनीज सामानों की बिक्री से देश में मझले व लघु उद्योगों पर पड़ रहे असर को देखते बाजार में बिकते चीन में बने सामानों की होली जलाई गई है। अंबेडकरनगर में भाजपा के प्रांतीय नेता केशव श्रीवास्तव के नेतृत्व में चाइनीज सामानों की होली जलाई गई। कार्यक्रम से पूर्व केशव श्रीवास्तव ने कहा कि देश तकनीकी क्षेत्र में काफी आगे है। चकाचौंध के नकली सामान के कबाड़ के चक्कर में न पड़कर देशवासी स्वदेशी अपनाएं। 

जांच के लिए गठित की गई टीम

एडीएम लखनऊ पश्चिम संतोष कुमार वैश्य ने बताया कि ऐसे कारोबारियों की जांच करते हुए जेल भेजा जाएगा इसी कारण धारा 144 में चाइनीज आतिशबाजी बेचने को शामिल किया गया है। चाइनीज और अन्य विदेशी पटाखों पर रोक लगाने के लिए एडीएम ने जांच के लिए टीम तैयार की है। टीम की कमान सिटी मजिस्ट्रेट विवेक श्रीवास्तव को सौंपी गई है।

chat bot
आपका साथी