काफी खर्चीली है मेडिकल की पढ़ाई, बातचीत कर बीच रास्ता निकालने संचालक : राज्यपाल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने निजी मेडिकल कॉलेजों के अफसरों संग की बैठक। कोविड में बेहतर सेवाएं देने वाले तीन कॉलेज किए गए सम्मानित। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने निजी मेडिकल कॉलेज के संचालकों- अधिकारियों से शुल्क वृद्धि पर चर्चा की।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Thu, 05 Nov 2020 09:14 PM (IST) Updated:Thu, 05 Nov 2020 09:14 PM (IST)
काफी खर्चीली है मेडिकल की पढ़ाई, बातचीत कर बीच रास्ता निकालने संचालक : राज्यपाल
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने निजी मेडिकल कॉलेज के संचालकों- अधिकारियों से शुल्क वृद्धि पर चर्चा की।

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी के कोविड अस्पताल घोषित निजी मेडिकल कॉलेज के अफसर राजभवन जुटे। इस दौरान बैठक में राज्यपाल ने कोरोना काल में चिकित्सकी की सेवाओं को सराहा। साथ ही तीन कॉलेजों को सम्मानित भी किया। वहीं, मेडिकल की पढ़ाई की भारी-भरकम फीस को लेकर चिंता भी जाहिर की। राज्यपाल की अध्यक्षता में गुरुवार को राजभवन में बैठक हुई। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने निजी मेडिकल कॉलेज के संचालकों- अधिकारियों से शुल्क वृद्धि पर चर्चा की। 

उन्होंने कहा कि मेडिकल की पढ़ाई काफी खर्चीली है। इसमें गरीब व मध्यम वर्ग के बच्चे भी पढ़ाई करने आते हैं। ऐसे छात्रों की आर्थिक स्थिति पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। ये छात्र शुल्क वृद्धि को कैसे उठा पाएंगे। मेडिकल कॉलेज संचालकों को सरकार के साथ बैठकर बीच का रास्ता निकालना चाहिए। इससे कॉलेजों की समस्या दूर हो साथ ही अभिभावकों पर ज्यादा भार न पड़े। 

कोरोना खत्म नहीं हुआ, रहें तैयार

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कोविड मरीजों की देखभाल में सराहनीय कार्य करने के लिए मेडिकल कॉलेजों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों ने अपनी जान जोखिम में डालकर कोविड मरीजों का इलाज किया। उसी का परिणाम है कि राज्य में मरीजों की मृत्यु दर काफी कम रही। मगर अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में इससे निपटने के लिए तैयार रहना होगा। कारण, कहीं-कहीं कोरोना मरीजों की संख्या दोबारा बढ़ रही है। इस दौरान शोध पर जोर देने को कहा।

वहीं, राज्यपाल ने एरा मेडिकल कॉलेज द्वारा विकसित कम्प्युटर एडेड रिवीजन एंड इवैल्युएशन को निःशुल्क उपलब्ध कराने के प्रस्ताव पर अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराने को कहा।

इससे अन्य मेडिकल कॉलेजों को एप की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी राज्यपाल ने प्रसाद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, लखनऊ को शीघ्र फैकल्टी पूरा कर शिक्षण कार्य कराने के निर्देश दिए। साथ ही सभी कॉलेजों को 15-15 टीबी रोगी को गोद लेने की सलाह दी।

वहीं, कोविड में सराहनीय कार्य करने वाले एरा मेडिकल कॉलेज, टीए समिश्रा मेडिकल कॉलेज और इंटीग्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित भी किया। इस दौरान राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ. रजनीश दुबे, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी