यूपी में आकाशीय बिजली ने ली चार की जान, सरकार ने दिया चार-चार लाख रुपया मुआवजा

Thunder lightning प्रदेश में शुक्रवार शाम को अचानक मौसम खराब हो गया। इस दौरान कई जगह पर आकाशीय बिजली ने चार लोगों की जान ले ली।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 18 Apr 2020 04:57 PM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2020 05:00 PM (IST)
यूपी में आकाशीय बिजली ने ली चार की जान, सरकार ने दिया चार-चार लाख रुपया मुआवजा
यूपी में आकाशीय बिजली ने ली चार की जान, सरकार ने दिया चार-चार लाख रुपया मुआवजा

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच में प्रकृति भी कहर ढा रही है। प्रदेश में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने के कारण चार लोगों की मौत हो गई। इन हादसों में चार लोग गंभीर रूप से झुलसे भी हैं। जिनका जिला अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इसी के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीडि़त के पविार के लोगों को चार-चार लाख रुपया मुआवजा भी देने की घोषणा की है।

प्रदेश में शुक्रवार शाम को अचानक मौसम खराब हो गया। इस दौरान कई जगह पर आकाशीय बिजली ने चार लोगों की जान ले ली। मुजफफरनगर में दो तथा रायबरेली व ललितपुर में एक-एक शख्स की मौत हुई है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकाशीय बिजली से हुई मौत पर दुख व्यक्त किया है। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिला अधिकारियों को पीडि़त परिवारों की मदद का निर्देश दिया है। आकाशीय बिजली की चपेट में आकर जिनकी मौत हुई है उनके परिवारों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने का निर्देश दिया है।

मुजफ्फरनगर में दो बच्चों की हुई मौत

मुजफ्फरनगर के भोपा थाना क्षेत्र में पडऩे वाले शुकतीर्थ गंगा खादर में आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के चार लोग बुरी तरह झुलस गए. परिवार के दो बच्चों की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। मुजफ्फरनगर में शालुन, उनकी पत्नी साजिदा और दोनों बेटे नाजिम व जीशान खेत में ही बनी झोपड़ी में सो रहे थे। रात में गिरी आकाशीय बिजली ने झोपड़ी को अपनी चपेट में ले लिया. इस हादसे में शालुन, साजिदा और उनके दोनों बेटे बुरी तरह झुलस गए. ग्रामीणों ने इन्हें अस्पताल पहुंचाया जहां दोनों बच्चों नाजिम और जीशान ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। शालुन और उनकी पत्नी साजिदा अस्पताल में भर्ती हैं, उनका इलाज चल रहा है।

रायबरेली में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से किशोर की मौत हो गई। किशोर आकाशीय बिजली के चपेट में आ गया। आनन फानन में लोग उसे सीएचसी ले गये। जहां उसकी मौत हो गई। मामला नसीराबाद थाना क्षेत्र का है। यहां का निवासी सतेंद्र कुमार (12 वर्ष) पुत्र छेदीलाल गांव के ही नीरज के साथ घर के पीछे बकरी चराने गया था। तभी उन दोनों पर आकाशीय बिजली गिर गई। घटना की सूचना मिलने पर परिजन खेत की ओर भागे। दोनों को घायलावस्था में सीएचसी में भर्ती कराया गया। यहां सतेंद्र को मृत घोषित कर दिया गया। दूसरे घायल किशोर की हालत गंभीर बनी हुई है। सूचना पर सलोन सीओ रामकिशोर सिंह, थानाध्यक्ष रवीन्द्र कुमार मौके पर पहुंचे और घटना स्थल का जायजा किया। रायबरेली में ही महराजगंज कोतवाली क्षेत्र के मोहब्बत नगर में खेत में काम करते वक्त एक महिला आकाशीय बिजली की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गई। महिला का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

ललितपुर में खेत की रखवाली कर रहे एक किसान की आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत हो गई। घटना गिरार थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चितरापुर ग्राम की है। 

chat bot
आपका साथी