यूपी में आइटीआइ की होगी संयुक्त प्रवेश प्रक्रिया, पॉलीटेक्निक की तरह होंगे निजी और सरकारी संस्थाओं में दाखिले

यदि आप आइटीआइ में प्रवेश की सोच रहे हैं और सरकारी और निजी संस्थाओं में प्रवेश को लेकर असमंजस में हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। निजी व सरका री संस्था में प्रवेश के लिए अब आप को एक ही बार आवेदन करना होगा।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 09:55 AM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 09:55 AM (IST)
यूपी में आइटीआइ की होगी संयुक्त प्रवेश प्रक्रिया, पॉलीटेक्निक की तरह होंगे निजी और सरकारी संस्थाओं में दाखिले
आइटीआइ में हर वर्ष दाखिले के लिए आवेदन करने वाले पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों को फायदा होगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। यदि आप आइटीआइ में प्रवेश की सोच रहे हैं और सरकारी और निजी संस्थाओं में प्रवेश को लेकर असमंजस में हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। निजी व सरका री संस्था में प्रवेश के लिए अब आप को एक ही बार आवेदन करना होगा और मेरिट के आधार पर आपका दाखिला सरकारी या निजी संस्था में हो जाएगा। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश प्रक्रिया होगी।

हर वर्ष दाखिले के लिए आवेदन करने वाले पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों को फायदा होगा। यह प्रक्रिया संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पॉलीटेक्निक में दाखिले में पहले से ही चल रही है। पहले आइटीआइ में निजी और सरकारी संस्थाओं में प्रवेश के लिए अलग-अलग आवेदन करने होते हैं। इससे अभ्यर्थियों को परेशानी उठानी पड़ती है। उन्हें दो बार प्रवेश शुल्क देने के साथ ही आनलाइन आवेदन करना होता है। नई व्यवस्था से यह परेशानी दूर हो जाएगी। नई प्रक्रिया को अंतिम देने का काम पूरा हो चुका है। अगले सत्र से इसे लागू किया जाएगा। 

तीन जिलों में 25 संस्थाओं का चयनः आवेदन के दौरान अभ्यर्थियों को संस्थाओं में प्रवेश के लिए चयन करना होगा। निजी संस्थाओं में प्रवेश के लिए एक अभ्यर्थी तीन जिलों में 25 संस्थाओं और सरकारी में 20 संस्थाओं का चयन कर सकेंगे। राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) की ओर से स्वीकृत सीटों व नियमों के आधार पर संस्थाएं प्रवेश लेंगी। व्यावसायिक शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी ने बताया कि यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल प्रमोट का परिणाम आने के बाद ही प्रक्रिया शुरू होगी। एनसीवीटी ने एक जुलाई से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। सूबे में हाईस्कूल परिणाम के बाद ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी