Electric Bus: पुराने लखनऊ में जल्द शुरू होंंगी इलेक्ट्रिक बसें

पुराने लखनऊ में 12 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होगा यह बसें दुबग्‍गा से लेकर चारबाग तक संचालित होंगी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 12 May 2019 07:42 PM (IST) Updated:Mon, 13 May 2019 04:43 PM (IST)
Electric Bus: पुराने लखनऊ में जल्द शुरू होंंगी इलेक्ट्रिक बसें
Electric Bus: पुराने लखनऊ में जल्द शुरू होंंगी इलेक्ट्रिक बसें

लखनऊ,जेएनएन। नगरीय परिवहन ने पुराने लखनऊ में 12 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन पर सहमति जताते हुए मुहर लगा दी है। इसके साथ ही हफ्तेभर में पुराने लखनऊ के लोगों को वातानुकूलित इलेक्ट्रिक नगर बस सेवा का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

नए रूट को ई-02 नंबर दिया गया है। इन बसों का आवागमन दुबग्गा से वाया मेडिकल कॉलेज चारबाग के बीच होगा। इस पूरे रूट की दूरी करीब 14 किलोमीटर है। यात्री को इसमें सफर करने के लिए न्यूनतम 15 रुपये और अधिकतम 30 रुपये किराया देना होगा। प्रत्येक बस दुबग्गा से चारबाग के बीच रोजाना आठ फेरे लगाएगी।

ये होगा नया रूट

बस दुबग्गा से चलकर बालागंज, चौक, मेडिकल कॉलेज चौराहा, कन्वेंशन सेंटर, टीले वाली मस्जिद, डालीगंज, स्वास्थ्य भवन, कैसरबाग, बर्लिंग्टन चौराहा होते हुए चारबाग तक जाएगी। 

चार्जिंग प्वाइंट बनकर तैयार

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक दुबग्गा सतीश पाल ने बताया कि चार्जिंग प्वाइंट बनकर तैयार हो गया है। इलेक्ट्रिक बसों का चार्जिंग प्लेटफार्म इस हफ्ते बनकर तैयार हो जाएगा। अगले सप्ताह से एक दर्जन और इलेक्ट्रिक बसें दैनिक यात्रियों की सुविधा के लिए शहर की सड़कों पर चलने लगेंगी। इस बार पुराने लखनऊ के रू ट को छुआ गया है। इससे पहले दुबग्गा से गोमतीनगर के बीच दस इलेक्ट्रिक बसें संचालित हैं। जल्द ही सभी चालीस बसों का संचालन शहर के रूटों पर हो जाएगा। 

28 को खुलेगा आने वाली नई 100 इलेक्ट्रिक बसों का टेंडर 

संयुक्त सचिव नगरीय परिवहन निदेशालय अजीत सिंह ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न शहरों में संचालन के लिए आने वाली 630 इलेक्ट्रिक बसों में से लखनऊ के हिस्से में आईं 100 इलेक्ट्रिक बसों का टेंडर 28 मई को खुलेगा। पहले इसकी तारीख 14 मई थी। टेंडर डालने की अंतिम तिथि 13 मई थी। लेकिन चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर इसे बढ़ाकर 28 मई कर दिया गया है। अब टेंडर 27 मई तक डाले जाएंगे और उन्हें 28 मई को खोला जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी