Durga Puja 2022: लखनऊ में सिंदूर खेला के साथ होगा माता की मूर्ति का विसर्जन, गोमती नदी तट पर बनाए गए कुंड

Durga Puja 2022 लखनऊ में पांच दिनोंं तक विधिवत पूजन के बाद बुधवार को दशहरे के दिन मां की विदाई होगी। इसके ल‍िए गोमती तट पर झूलेलाल घाट के पास पांच लक्ष्मण मेला स्थल पर दो और कुड़ियाघाट पर एक कुंड बनाया गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 04 Oct 2022 10:51 PM (IST) Updated:Wed, 05 Oct 2022 11:50 AM (IST)
Durga Puja 2022: लखनऊ में सिंदूर खेला के साथ होगा माता की मूर्ति का विसर्जन, गोमती नदी तट पर बनाए गए कुंड
Durga Puja 2022: झूलेलाल घाट के पास चार जलकुंड बनाए गए हैं और एक कुंड सूखा बनाया गया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। Durga Puja 2022:पंचमी को दुर्गा पंडालाें में मां के माइके आने की परंपरा के साथ बोधन और प्राण प्रतिष्ठा के साथ स्वागत किया गया। पांच दिनोंं तक विधिवत पूजन के बाद बुधवार को दशहरे के दिन पंडालों में सिंदूर खेला के साथ मां की विदाई होगी। झूलेलाल घाट के पास प्रतिमा विसर्जन के लिए कुंड बनाए गए हैं। छोटी और बड़ी प्रतिमाओंं के लिए -अलग-अलग कुंड बनाए गए हैं। लक्ष्मण मेला स्थल पर दो और कुड़ियाघाट पर एक कुंड बनाया गया जहां प्रतिमाओंं का विसर्जन होगा।

गाइडलाइन के अनुसार होगा व‍िसर्जन

लखनऊ दुर्गा पूजा विसर्जन कमेटी के अध्यक्ष रूपेश मंडल ने बताया कि विसर्जन को लेकर गाइडलाइन के अनुसार विसर्जन किया जाएगा। झूलेलाल घाट के पास चार जलकुंड बनाए गए हैं और एक कुंड पूजन सामग्री के लिए सूखा बनाया गया है। लक्ष्मण मेला स्थल पर एक सूखा और एक जलकुंड और कुड़ियाघाट पर एक कुंड बनाया गया है। सुबह सिंंदूर खेला के साथ मां की विदाई पंडालों से होगी। सुबह 10 बजे से विसर्जन शुरू होगा और देर शाम तक चलता रहेगा।

124 से अधिक प्रतिमाओंं का विजर्सन

लखनऊ दुर्गा पूजा विसर्जन कमेटी के अध्यक्ष रूपेश मंडल ने बताया कि सहारा शहर, बंगाली क्लब और श्रीराम कृष्ण मठ अपना अलग विजर्सन करेंगे। इसके अलावा शहर की करीब 124 प्रतिमाओं का विसर्जन घाटोंं पर होगा। सुरक्षा को लेकर नगर निगम और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने दौरा किया और बेरीकेडिंग करने का निर्देश दिया। सुरक्षा के लिए पुलिस व पीएसी की टीम लगाई गई है।

यहां भी सजा मां का दरबार

वृंदावन योजना के दुगार् पूजा पांडालों के अलावा, कैसरबाग के सोनकर समाज के पूजा पंडाल समिति, विद्यांत डिग्री कालेज, लाटुश रोड दुर्गा पूजा समिति, पानदरीबा दुर्गा पूजा समिति, रवीन्द्रपल्ली दुर्गा पूजा समिति, शशि भूषण बालिका विद्यालय, विक्ट्री इलेवन पूजा समिति कैंट,स्लीपर ग्राउंड आलमबाग, आनंद नगर जेल रोड दुर्गा पूजा समिति, अमीनाबाद दुर्गा पूजा समिति, नवजाग्रति समिति तेलीबाग, साऊथ वेस्ट सार्वजनिन दुर्गा पूजा समिति, तालकटोरा सार्वजनिन दुर्गा पूजा समिति राजाजीपुरम, सर्वनगर चौक दुर्गा पूजा समिति, अग्रगामी पूजा समिति, मानव आदर्श सेवाग्राम दुर्गा पूजा कमेटी, सार्वजनिक दुगर पूजा समिति एल्डिको -दो, गीतांजलि दुर्गा पूजा समिति, मिलन संघो अलीगंज से-डी व नीलमथा समेत अन्य कई इलाकों में दुर्गा पूजा पंडालों से प्रतिमाएं विसर्जन के लिए आएंगी।

chat bot
आपका साथी