सीएम पोर्टल पर शिकायत के बावजूद कार्रवाई शून्य

- नगर निगम का खेल बनने के साथ ही उखड़ने लगी ऐशबाग वाटर व‌र्क्स रोड पर आइटी कालोनी में बनाई गई सड़क।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 01:32 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 01:32 AM (IST)
सीएम पोर्टल पर शिकायत के बावजूद कार्रवाई शून्य
सीएम पोर्टल पर शिकायत के बावजूद कार्रवाई शून्य

लखनऊ : एक सड़क ऐसी बनाई गई जो बनने के साथ ही उखड़ने लगी। नई सड़क के उखड़ने से परेशान लोगों ने शिकायतें कीं। मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी शिकायत की गई, लेकिन नगर निगम के अभियंता कोई कार्रवाई करने के बजाय घटिया सड़क बनाने वाले ठेकेदार के पक्ष में ही खड़े हो गए। शिकायतकर्ता पर भी दबाव बढ़ने लगा कि वह यह लिखकर दे दें कि उसकी शिकायत का निस्तारण कर दिया गया है। करीब 20 दिन पहले अभियंताओं ने सड़क ठीक करने का आश्वासन भी दिया था, लेकिन मुख्यमंत्री पोर्टल पर यह रिपोर्ट भेज दी गई कि निर्माण सामग्री की जांच कराई जा रही है।

सवाल यह है कि जब सड़क निर्माण हो रहा था तब निर्माण सामग्री की जांच क्यों नहीं कराई गई थी? जबकि नियम है कि अभियंता निर्माण सामग्री की जांच करेंगे, लेकिन यहां अभियंता और ठेकेदार के गठजोड़ ने घटिया सड़क बना दी और ऊपर के अधिकारियों ने मौका देखे बिना ही सड़क की गुणवत्ता पर मुहर लगाकर भुगतान को हरी झंडी दे दी।

नगर निगम के मुख्य अभियंता (सिविल) मनीष कुमार सिंह ने भी कुछ दिन पहले कहा था कि कंकरीट सीमेंट से बनी सड़क कम से कम दस साल चलनी चाहिए, लेकिन अधिशासी से लेकर अवर अभियंता की देखरेख में तैयार की गई सड़क एक साल भी नहीं चल पाई और उखड़ गई थी। इसके बाद मुख्य अभियंता की तरफ से भी दोषी अभियंताओं और ठेकेदारों पर कोई कार्रवाई तक नहीं की गई। शिकायत हुई तो अभियंता ठेकेदार को भेजकर शिकायत वापस लेने का दवाब बना रहा है। नगर निगम में कमीशनखोरी का ही कारण है कि सड़कें समय से पहले ही दम तोड़ देती हैं।

यह सड़क ऐशबाग में वाटर व‌र्क्स रोड पर आइटी कालोनी में बनाई गई थी। बनने के साथ ही सड़क उखड़ने की शिकायत यहां के निवासी राजकुमार भसीन ने नगर निगम में की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई और अभियंता खराब सड़क को ही ठीक बताकर रिपोर्ट देने लगे। भसीन ने मुख्यमंत्री के पोर्टल पर भी शिकायत की तो वहां भी अभियंताओं ने झूठी रिपोर्ट भेजकर सड़क ठीक कराने का जिक्र कर दिया, लेकिन हकीकत यह है कि नगर निगम के अभियंताओं ने आज भी सड़क को ठीक नहीं कराया।

chat bot
आपका साथी