विवेक हत्याकांड में संदीप पर हत्या का आरोप तय

साथी सिपाही पर हत्या के लिए उकसाने का आरोप साक्ष्य के लिए चार अप्रैल की तिथि हुई निर्धारित।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 09:09 AM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 09:09 AM (IST)
विवेक हत्याकांड में संदीप पर हत्या का आरोप तय
विवेक हत्याकांड में संदीप पर हत्या का आरोप तय

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी के हाई प्रोफाइल विवेक तिवारी हत्याकांड में आरोपित सिपाही संदीप पर हत्या और साथी सिपाही प्रशांत चौधरी पर हत्या के लिए उकसाने का आरोप कोर्ट ने तय किया है। संदीप के कोर्ट में हाजिर होने के बाद दोनों पर यह आरोप तय करते हुए अपर सत्र न्यायाधीश संजय शंकर पांडेय ने अभियोजन साक्ष्य के लिए चार अप्रैल की तिथि नियत की है।

जिला शासकीय अधिवक्ता मनोज कुमार त्रिपाठी का तर्क था कि आरोपित संदीप कुमार साधारण मारपीट के मामले में जमानत पर है, तथा बीते सात मार्च को न्यायालय ने उसे हत्या के लिए उत्प्रेरित करने को दोषी मानते हुए समर्पण का आदेश दिया था। कोर्ट के आदेश के अनुपालन में संदीप ने आत्म समर्पण किया था। जिसके बाद न्यायालय ने उसे न्यायिक अभिरक्षा में ले लिया। इसके उपरांत बचाव पक्ष की ओर से अर्जी प्रस्तुत कर उच्च न्यायालय का आदेश पत्रवली पर रखे जाने का अनुरोध किया। इसके बाद एक अन्य अर्जी प्रस्तुत कर दो सप्ताह का समय दिए जाने का अनुरोध किया गया ताकि उच्च न्यायालय द्वारा पारित 15 मार्च के आदेश का स्पष्टीकरण प्राप्त किया जा सके।

कोर्ट ने इस अर्जी का निस्तारण करते हुए कहा है कि अभियुक्त उच्च न्यायालय के समक्ष आवेदन करने के लिए स्वतंत्र है। कोर्ट ने कहा कि उच्च न्यायालय द्वारा एक दिन के लिए बाध्यकारी प्रक्रिया न अपनाने का आदेश दिया था, परंतु उक्त आदेश आज की तिथि से प्रभावी है। कोर्ट ने साक्ष्य के लिए चार अप्रैल की तिथि नियत करते हुए कहा है कि नियत तिथि को दोनों अभियुक्त जेल से तलब किए जाएं। घटनाक्रम के अनुसार बीते 29 सितंबर की रात प्रशांत चौधरी ने एप्पल कंपनी के मैनेजर विवेक तिवारी की गोमतीनगर क्षेत्र में गोली मार कर हत्या कर दी थी। इस दौरान उसके साथी सिपाही संदीप कुमार ने उसे उकसाते हुए विवेक की कार में बैठी सना के हाथ पर डंडा मारा था।

chat bot
आपका साथी