Lockdown in Lucknow Day 12: नेपाल की सीमा में घुस सकते हैँ जमात से लौटे कोरोना के मरीज

इंटेलिजेंस ने किया अलर्ट नेपाल की सीमा में जा सकते हैं जमात से लौटे लोग इंटेलिजेंस की ए-2 कैटेगरी की रिपोर्ट के बाद उड़े सुरक्षा एजेंसियों के होश।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 05 Apr 2020 08:19 AM (IST) Updated:Sun, 05 Apr 2020 08:19 AM (IST)
Lockdown in Lucknow Day 12: नेपाल की सीमा में घुस सकते हैँ जमात से लौटे कोरोना के मरीज
Lockdown in Lucknow Day 12: नेपाल की सीमा में घुस सकते हैँ जमात से लौटे कोरोना के मरीज

 लखनऊ [निशांत यादव]। निजामुद्दीन के जमात में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जहां देशभर में खतरा बढ़ गया है। वहीं, इंटेलिजेंस की रिपोर्ट ने उत्तर प्रदेश के लिए किसी बड़ी अनहोनी की घंटी बजा दी है।

खुफिया एजेंसी की ए-2 कैटेगरी की रिपोर्ट में बताया गया है कि नेपाल बॉर्डर पर करीब 2500 जमाती यूपी, बिहार व उत्तराखंड के रास्ते उत्तर प्रदेश में घुसपैठ की तैयारी में हैं। इनमें से कई जमाती कोरोना पॉजिटिव बताए जा रहे हैं। इसके बाद एसएसबी के साथ बार्डर पर शामिल सुरक्षा बलों को अलर्ट कर दिया गया है। पुख्ता सबूत और इनपुट के आधार पर इंटेलिजेंस की रिपोर्ट की कैटेगरी तय होती है। ए-2 कैटेगरी के मुताबिक, सबूत पुख्ता और सूचना सटीक है कि धारचूला, गोरखपुर, रक्सौल में भारत-नेपाल सीमा पर करीब 2500 लोग हैं, जो लॉकडाउन के बीच घुसपैठ की तैयारी कर रहे हैं। इनमें से अधिकांश लोग 16 से 18 फरवरी तक नेपाल में इस्तिमा जमात में शामिल हुए थे। इस्तिमा में भारत के कई प्रदेशों के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, चीन, रूस, मलेशिया, थाईलैंड सहित 11 देशों के मुस्लिम जमात पहुंची थी। तीन दिन के कार्यक्रम के बाद भी अधिकांश लोग वहीं पर रुक गए थे। अब जबकि उनमें कुछ लोगों में कोरोना पॉजिटिव होने और कई की तबीयत बिगड़ने की सूचना खुफिया एजेंसियों को मिली है।

राजधानी स्थित सदर कसाई बाड़ा मस्जिद से पकड़े गए तब्‍लीगी जमात के 12 लोगों के कोरोना संक्रमित होने के बाद से पुलिस ने छापेमारी तेज कर दी है। शुक्रवार देर रात और शनिवार को हुई छापेमारी में करीब 74 जमातियों को पुलिस ने पकड़ा। सभी को बख्‍शी का तालाब स्थित जीसीआरजी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।पुलिस आयुक्‍त सुजीत पांडेय के मुताबिक जमात में शामिल लोगों को क्‍वारंटाइन किया गया है। सभी लोग 14 दिन की निगरानी में रहेंगे। इनके सैंपल लिए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

पुराने लखनऊ की मस्जिदों में पुलिस ने शुक्रवार रात और शनिवार को छानबीन की। इस दौरान कैसरबाग, अमीनाबाद, चौक, तालकटोरा और सआदतगंज इलाके से करीब 40 लोगों को पकड़ा गया। सभी बिना पुलिस को सूचना दिए मस्जिदों में ठहरे थे। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम ने सभी के सैंपल लिए हैं। उधर, गुडंबा के जैतापुर स्थित मस्जिद में 17 लोग मौजूद मिले। पूछताछ में उन लोगों ने बताया कि वह 28 फरवरी को लखनऊ आए थे। सभी दिल्‍ली के रहने वाले हैं। पुलिस ने उन्‍हें मस्जिद में ही क्‍वारंटाइन किया है। मेडिकल टीम ने सभी के सैंपल लिए हैं। रिपोर्ट आने के बाद इन्‍हें अन्‍य जगह शिफट किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी