भैयाजी के आगमन से सरगर्म हुईं मंदिर निर्माण की तैयारियां, बैठक में हुई समीक्षा

छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास जी को जन्मदिन पर बधाई देने वालों का लगा तांता।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 12:14 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 08:26 PM (IST)
भैयाजी के आगमन से सरगर्म हुईं मंदिर निर्माण की तैयारियां, बैठक में हुई समीक्षा
भैयाजी के आगमन से सरगर्म हुईं मंदिर निर्माण की तैयारियां, बैठक में हुई समीक्षा

अयोध्या, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर कार्यवाह भैयाजी जोशी ने गुरुवार सुबह श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास से मणिरामदास जी की छावनी पहुंच आशीर्वाद लिया। साथ ही महंत नृत्यगोपालदास को 82वें जन्मदिन की बधाई दी। भैयाजी के आगमन से मंदिर निर्माण की तैयारियां सरगर्म हो उठी हैैं। एक दिन  पहले बुधवार को रामनगरी पहुंचे जोशी ने सायं रामलला की आरती में भाग लिया और रामजन्मभूमि परिसर में ही स्थित रामचरितमानसभवनमें रात्रि विश्राम किया। गुरुवार को उन्होंने तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय, ट्रस्टी स्वामी वासुदेवानंद, डॉ. अनिल मिश्र, ट्रस्ट के पदेन सदस्य जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, एसएसपी आशीष तिवारी, अखिल भारतीय संत समिति के महासचिव स्वामी जीतेंद्रानंद एवं महंत नृत्यगोपालदास के उत्तराधिकारी महंत कमलनयनदास के साथ बंद कमरे में मंत्रणा की।

 इस दौरान मंदिर निर्माण की तैयारियों को अंतिम रूप दिए जाने के साथ यह विषय भी उठा जिसमें संतों का एक खेमा मंदिर के प्रस्तावित मॉडल को छोटा बताते हुए भव्यतम मंदिर की मांग कर रहा है। हालांकि ट्रस्ट के कुछ सदस्यों के रुख से यह प्रतीत हो रहा है कि वे भव्यतम मंदिर की मांग को वजन नहीं देना चाहते और रामजन्मभूमि न्यास की ओर से प्रस्तावित मॉडल के अनुरूप मंदिर का निर्माण कराने की तैयारी है। दोपहर में जोशी राजसदन भी गए। यहां रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य एवं अयोध्या राज परिवार के मुखिया बिमलेंद्र मोहन मिश्र ने उनका स्वागत किया। देर शाम जोशी वापस दिल्ली के लिए रवाना हुए। 

भव्य-दिव्य होगा राममंदिर : जोशी

मणिरामदास जी की छावनी पहुंचे संघ के सर कार्यवाह भैयाजी जोशी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि राममंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है और यह मंदिर दिव्य, भव्य एवं मजबूत बनेगा। मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की तारीख के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह निर्णय ट्रस्ट के सदस्य करेंगे।

भव्याति भव्य-दिव्याति दिव्य बनेगा : नृत्यगोपालदास

राममंदिर को भव्यतम बनाए जाने की बहस के बीच जागरण से मुखातिब महंत नृत्यगोपालदास ने कहा, राममंदिर भव्यतम बनाए जाने की मांग स्वागत योग्य है और रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अध्यक्ष के रूप में वे भी चाहेंगे कि राममंदिर भव्यतम बने। 268 फीट लंबे, 140 फीट चौड़े और 128 फीट ऊंचे मंदिर के प्रस्तावित मॉडल के छोटा होने के सवाल पर नृत्यगोपालदास ने कहा कि यह अपनी जगह है, पर हमें विश्वास है कि मंदिर दिव्य बनेगा।

chat bot
आपका साथी