उप चुनाव वाले जिलों में आचार संहिता लागू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 12 और मैनपुरी लोकसभा सीट के उप चुनाव की तिथि की घोषणा

By Edited By: Publish:Sun, 17 Aug 2014 12:00 PM (IST) Updated:Sun, 17 Aug 2014 12:00 PM (IST)
उप चुनाव वाले जिलों में आचार संहिता लागू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 12 और मैनपुरी लोकसभा सीट के उप चुनाव की तिथि की घोषणा के साथ ही चुनाव क्षेत्र वाले जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। विधानसभा तथा मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव 13 सितंबर को होगा। इनकी मतगणना 16 सितंबर को होगी।

मई में लोकसभा के आम चुनाव में राज्य के कई विधायकों ने अपना भाग्य आजमाया था। उनमें से 12 के सांसद चुने जाने से विधानसभा की 12 सीटें रिक्त चल रही थी। सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के आजमगढ़ व मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद मैनपुरी सीट से इस्तीफा देने के बाद से यह सीट भी रिक्त चल रही थी। चुनाव आयोग ने अब इन रिक्त सीटों पर उपचुनाव कराने की तारीखें घोषित की हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमाकात पाण्डेय के मुताबिक उपचुनाव की घोषणा के साथ ही संबंधित सीटों वाले जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

-----------

जहां होने हैं उप चुनाव

सहारनपुर नगर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, निघासन, लखनऊ पूर्व, सिराथू, हमीरपुर, चरखारी, बलहा और रोहनिया विधानसभा सीटें पर चुनाव होना है। इसके अलावा मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के लिए भी उप चुनाव होगा।

------------

ये है चुनावी कार्यक्रम

20 अगस्त को उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। इसके साथ ही नामाकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामाकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 अगस्त है जबकि 30 अगस्त तक नाम वापसी हो सकेगी। इस बीच नामाकन पत्रों की जाच 28 अगस्त को की जाएगी। 13 सितम्बर को सभी सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होगा और 16 को वोटों की गिनती होगी।

chat bot
आपका साथी