CII ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2018: देश में खुलेंगे OLA के छह ड्राइविंग इंस्टीट्यूट

सीआइआइ ने जारी की इंडिया स्किल रिपोर्ट-2019। इंप्लॉयबिलिटी में यूपी का देश में पांचवां, शहरों में चौथा स्‍थान।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 01:36 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 01:36 PM (IST)
CII ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2018: देश में खुलेंगे OLA के छह ड्राइविंग इंस्टीट्यूट
CII ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2018: देश में खुलेंगे OLA के छह ड्राइविंग इंस्टीट्यूट

लखनऊ, जेएनएन। मध्य-पूर्वी देशों में प्रशिक्षित कामगारों की काफी मांग है। ऐसे में यहां के युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार परक बनाया जाएगा। देश में दस मल्टी स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलने का फैसला किया गया है। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में गुरुवार को कंफेडरेशन ऑफ इंडिया इंडस्ट्री (सीआइआइ) के आठवें ग्लोबल समिट का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने किया।

यूपी में पहली बार हो रही ग्लोबल समिट में सीआइआइ व विदेशी कंपनियों के साथ करोड़ों के निवेश का करार हुआ। इस दौरान एसमैक्स ने देश में दस मल्टी स्किल ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट इंस्टीट्यूट खोलने का निर्णय लिया। इस इंस्टीट्यूट में मकेनिक, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन व अन्य टेक्निकल कार्य करने वालों को स्क्रीनिंग के जरिए चुना जाएगा। वहीं आधुनिक प्रशिक्षण देकर विदेश में नौकरी दिलाई जाएगी। देश में खुलने वाले दस इंस्टीट्यूट में से लखनऊ व गोरखपुर में एक-एक खुलेगा। वहीं ओला कंपनी ने छह ड्राइविंग इंस्टीट्यूट खोलने का फैसला किया। इसमें यूपी में गोरखपुर, आंध्र प्रदेश के तिरुपति व मध्य प्रदेश के रीवा को चुना गया है। वहीं स्विट्जरलैंड की लॉजान हॉस्पिटैलिटी कंपनी ने भी पांच ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलने का करार किया है। साथ ही डेनमार्क के चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ हेल्थ केयर, लॉजिस्टिक व कृषि के क्षेत्र में कराकर हुआ है।

औद्योगिक क्षेत्र में अलग होगा थाना
ग्लोबल समिट में सात सौ के करीब प्रतिनिधियों में भाग लिया। इसमें 80 के करीब विदेशी प्रतिनिधि मौजूद रहे। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी में निवेश का बेहतर माहौल है। इन्वेस्टर्स समिट के बाद निवेशकों की रुचि बढ़ी है। सरकार बिजली-पानी की उपलब्धता, एक्सप्रेस-वे, हाईवे, आउटर रिंग रोड का जाल बिछा रही है। वहीं सिंगल विंडो सिस्टम कार्यो को सुगम बना रहा है। सुरक्षा व्यवस्था भी बेहतर होगी। इसके लिए औद्योगिक क्षेत्र में थाना और अग्निशमन स्टेशन की व्यवस्था अलग से होगी। इसकी मॉनीटरिंग आइपीएस रैंक के अफसर करेंगे। कार्यक्रम में सीआइआइ के स्टेट काउंसिल के अध्यक्ष मनोज गुप्ता ने कहा कि देश को बदलना है तो यूपी में बदलाव लाना होगा। युवाओं को प्रशिक्षित करना होगा और उद्योगों को बढ़ावा देना होगा। इस दौरान वोकेशनल एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के सचिव भुवनेश कुमार भी मौजूद रहे।

माध्यमिक स्कूल होंगे कनेक्ट 
उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि राज्य में छात्रों को कौशलपरक शिक्षा दी जा रही है। अब माध्यमिक स्कूलों को कौशल विकास केंद्रों से जोड़ने का फैसला किया गया है। कौशल विकास केंद्र के 15 किमी के दायरे में आने वाले विद्यालय जुड़ेंगे।

chat bot
आपका साथी