नवाबी शहर में गणेशोत्सव की धूम

झूलेलाल वाटिका में बप्पा को लगेगा छप्पन भोग। दर्शन करने पहुंचेंगे मुख्यमंत्री। जगह-जगह लगे पंडाल, निकली शोभायात्रा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 10:05 AM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 10:30 AM (IST)
नवाबी शहर में गणेशोत्सव की धूम
नवाबी शहर में गणेशोत्सव की धूम

लखनऊ(जेएनएन)। नवाबी शहर में गणेशोत्सव जैसे-जैसे समापन की ओर बढ़ रहा है, वैसे-वैसे पूजा पंडालों में रौनक बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही पांच दिन तक चलने वाली गणपति पूजन के विसर्जन का क्रम भी शुरू हो गया है। इसी कड़ी में झूलेलाल वाटिका में सजे शहर के सबसे बड़े गणेश पूजा पंडाल में सोमवार को संजय शर्मा की ओर से नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गई तो मंगलवार को यहां छप्पन भोग भी लगेगा।

देर शाम संजय शर्मा ने एक भजन 'कर लो सवामनी बप्पा की किस्मत खुल जाएगी...और कर लो बप्पा के दर्शन किस्मत खुल जाएगी...जैसे कई भजन सुनाकर माहौल को भक्ति से सराबोर कर दिया।

मुख्यमंत्री करेंगे दर्शन, यहां भी गणेशोत्सव की धूम

 श्री सिद्धि विनायक युवा मंडल रामलीला ग्राउंड नौबस्ता व महाराष्ट्र समाज भवन कटरा मकबूलगंज में महाआरती में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा। ओंकारेश्वर मंदिर सेक्टर-ई राजाजीपुरम में कलाकारों ने भजनों का गुलदस्ता पेशकर सभी का दिल जीत लिया। श्री सिद्धि विनायक महोत्सव समिति गणेशगंज में कलाकारों ने भजन पेशकर सभी को थिरकने पर मजबूर किया। श्री ज्ञानेश्वर ओम मंदिर नरही में पूजन व आरती में लोगों की भीड़ रही। नरही बालेश्वर ओम मंदिर में महाआरती में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा। शुभ संस्कार समिति की ओर से चौक के बड़ा शिवाला में सजे गजानन के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ रही। संयोजक ऋद्धि किशोर गौड़ ने बताया आर्थिक समृद्धि की कामना की गई।

बिरहाना पार्क में सजे पंडाल में महाआरती के साथ ही सांस्कृतिक हुए। संयोजक सदस्य रविकांत दीक्षित ने बताया कि संतोष वर्मा और अंकुर वर्मा सहित निवासियों की ओर से महाआरती की गई। श्री गणेश महोत्सव सेवा समिति, श्री गणेश उत्सव मंडल चौक व आर्यनगर के राजा आर्यनगर में भजन संध्या हुई। ऑस्कर योग साईं कृपा सेवा संस्थान शिवाजी मार्ग, श्री गणेश पूजा पत्रकारपुरम समिति गोमती नगर की ओर से झांकियों का प्रदर्शन किया गया।

हाथी-ऊंट के साथ निकली विसर्जन शोभायात्रा

गणपति बप्पा मोरिया के जयघोष से गुंजायमान वातावरण और श्री राधा कृष्ण, हनुमान और भगवान शंकर के तांडव नृत्य की झांकियां और हाथी-ऊंट के साथ बैंड बाजे पद थिरकते श्रद्धालु। कुछ ऐसे ही माहौल में सोमवार अलीगंज के राजा की विसर्जन शोभा यात्रा निकाली गई। गुलाब वाटिका गणेश पूजा समिति की ओर से निकली शोभायात्रा में डॉ. संदीप अग्रवाल, राज कुमार व महेश अग्रवाल समेत कई लोग शामिल हुए। आलमबाग के रामनगर स्थित गणपति के विसर्जन यात्रा से पहले दही हांडी फोड़ प्रतियोगिता हुई। उड़ते गुलाल के बीच इंदिरानगर-बी ब्लॉक के छत्रपति शिवाजी गणपति उत्सव की विसर्जन शोभायात्रा निकाली गई। झूलेलाल घाट पर हुए विसर्जन के दौरान श्रद्धालुओं का मेला लगा रहा। विसर्जन में पवन शुक्ला, डीएस शुक्ला, एलडी त्रिपाठी, बाल किशन समेत कई श्रद्धालु शामिल हुए। पेपरमिल कॉलोनी से महाराष्ट्र से आए 40 सदस्यीय दल के साथ निकली शोभायात्रा देखते ही बन रही थी। कमेटी की प्रिया सिन्हा ने बताया कि दोपहर बाद निकली शोभायात्रा देर शाम झूलेलाल घाट पर समाप्त हुई। जयकारे के साथ गणपति का विसर्जन किया गया।

गणेशोत्सव में आज श्री सिद्ध विनायक युवा मंडल समिति नौबस्ता भजन संध्या-शाम 6 बजे ऑस्कर योग साई कृपा सेवा संस्थान शिवाजी मार्ग,महाआरती-रात्रि 8 बजे श्री गणेश प्राकट्य समिति झूलेलाल पार्क-सांस्कृतिक कार्यक्रम-शाम 8 बजे श्री शुभ संस्कार समिति बड़ा शिवाला चौक-महाआरती-शाम 8 बजे श्री गणेश उत्सव मंडल चौक-सांस्कृतिक कार्यक्रम-शाम 8 बजे श्री गणेशोत्सव समिति कैसरबाग-महाआरती -शाम 8 बजे श्री गणेशोत्सव बिरहाना पार्क- महाआरती-रात्रि 9 बजे श्री सिद्धि विनायक महोत्सव समिति गणेशगंज-झांकी-रात्रि 9 बजे।

chat bot
आपका साथी