बीएसएनएल 4जी सेवा के लिए अपग्रेड हो रहे शहर के BTS टॉवर, 20 रुपये में मिलेगा सिम

अधिकांश इलाकों में बढ़ायी टॉवर क्षमता। कमजोर नेटवर्क वाले इलाके भी चिन्हित।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 10:13 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 07:38 AM (IST)
बीएसएनएल 4जी सेवा के लिए अपग्रेड हो रहे शहर के BTS टॉवर, 20 रुपये में मिलेगा सिम
बीएसएनएल 4जी सेवा के लिए अपग्रेड हो रहे शहर के BTS टॉवर, 20 रुपये में मिलेगा सिम

लखनऊ, जेएनएन। कमजोर नेटवर्क से जूझ रहे बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को तेज गति का 4जी नेटवर्क देने की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। बीएसएनएल ने जहां एक ओर अपने बीटीएस टॉवर की क्षमता बढ़ाने का काम शुरु कर दिया है। वहीं ऐसे इलाकों को भी चिन्हित किया है, जहां इस समय बीएसएनएल उपभोक्ता सबसे अधिक कमजोर नेटवर्क से जूझ रहे हैं। 

बीएसएनएल अभी अपने उपभोक्ताओं को 3जी की ही सेवा दे रहा है। कुछ इलाकों में तो बीटीएस पर अधिक लोड होने के कारण कॉल ड्राप हो रहे हैं। जबकि कुछ क्षेत्रों में डाटा स्पीड बहुत कम हो गई है। छोटी फाइलें भी डॉउनलोड नहीं हो पा रही हैं। इस बीच बीएसएनएल ने 3जी सिम को बनाने का काम बंद कर दिया है। अब उपभोक्ताओं को 4जी सिम दिए जा रहे हैं।

हालांकि यह सिम 10 की जगह 20 रुपये का होगा। जबकि बीएसएनएल की इसे बनाने की लागत ही करीब 27 रुपये आ रही है। बीएसएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक 4जी के लिए दो चरणों में मौजूदा बीटीएस को अपग्रेड किया जाएगा। पहले चरण में शहर के मुख्य और अधिक भीड़ वाले इलाके शामिल किए गए हैं। जबकि दूसरे चरण में जिले के बाहरी इलाके और शहीद पथ सहित सभी हाइवे को भी कवर किया जाएगा। मुख्यालय से 4जी उपकरणों की खरीद शुरु हो गई है। 

एयरटेल भी सुधारेगा नेटवर्क

एयरटेल भी अब अपने नेटवर्क को सुधारने की कवायद में जुट गया है। कुंभ में एयरटेल ने मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट यूनिट को लगाया है। जिससे 4जी से अधिक और 5जी से कम गति मिलेगी। इसका विस्तार यूपी पूर्वी परिमंडल में एयरटेल कर सकता है। 

chat bot
आपका साथी