लखनऊ के भुवनेश्वर को म‍िलेगा उत्तम जीवन रक्षा पदक, डूब रहे युवक को बचाने में लगाई थी जान की बाजी

मूलत देवरिया के सिकरहटा गांव निवासी भुवनेश्वर के पिता किसान हैं। किसान के बेटे को उत्तम जीवन रक्षा पदक देने की घोषणा हुई तो राजधानी ही नहीं गांव में भर जश्न का माहौल है। 33 वर्षीय भुवनेश्वर ने बताया कि जान बचाना मेरा फर्ज था वह मैंने किया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 29 Jan 2021 08:37 AM (IST) Updated:Fri, 29 Jan 2021 03:30 PM (IST)
लखनऊ के भुवनेश्वर को म‍िलेगा उत्तम जीवन रक्षा पदक, डूब रहे युवक को बचाने में लगाई थी जान की बाजी
लखनऊ के नीलमथा निवासी भुवनेश्वर प्रजापति के हौसले को मिला सम्मान

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। कहते हैं जब आपके अंदर कुछ करने का जज्बा होता है तो मंजिल मिल ही जाती है। दूसरों की जान बचाकर इंसानियत का पैगाम देने वाले लखनऊ नीलमथा निवासी भुवनेश्वर प्रजापति कुछ ऐसे जज्बे के साथ युवक की जान बचाकर अपनी बहादुरी का परिचय दिया। 2005 में नेवी में भर्ती हुए और कोरोना कॉल में पिछले वर्ष 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हुए केरल के कोच्चि में तैनात भुवनेश्वर ने रिटायर होने से पहले 28 अक्टूबर 2019 को जीवन बचाने का काम किया।

वह कोच्चि के एक पुल से गुजर रहे थे कि एक युवक ने समुद्र में छलांग लगा दी। भुवनेश्वर की नजर पड़ी तो वह बिना जान की परवाह किए उसे बचाने के लिए कूद पड़े। काफी मशक्कत के बाद वह युवक को बाहर निकालने में सफल हुए। पत्नी के विवाद में जान देने जा रहे युवक की जान बचाकर केरल ही नहीं पूरे देश में चर्चा में आए भुवनेश्वर की नेवी के अधिकारियों ने भी तारीफ कर सम्मानित किया। नेवी की ओर से उनका नाम केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से हर साल बहादुरी के लिए मिलने वाले जीवन रक्षा पदक के लिए भेजा गया। 26 जनवरी को उन्हें उत्तम जीवन रक्षा पदक देने की घोषणा की गई। एक समारोह में उन्हें यह पदक दिया जाएगा।

मूलत: देवरिया के सिकरहटा गांव निवासी भुवनेश्वर के पिता किसान हैं। किसान के बेटे को उत्तम जीवन रक्षा पदक देने की घोषणा हुई तो राजधानी ही नहीं गांव में भर जश्न का माहौल है। 33 वर्षीय भुवनेश्वर ने बताया कि जान बचाना मेरा फर्ज था वह मैंने किया। सरकार ने पुरस्कार देकर मेरे हौसले को बढ़ाने का काम किया है। जीवन में जब भी मौका मिलेगा देश व समाज की रक्षा के लिए जान देने से कभी पीछे नहीं हटूंगा। फिलहाल आगे की नौकरी के लिए तैयारी में लगा हूं। 

chat bot
आपका साथी