आयुर्वेद और योग बढ़ाएगा कोरोना से लड़ने की क्षमता : धर्म सिंह सैनी

एकेटीयू केजीएमयू व आयुष विभाग की ओर से संयुक्त वेबिनार का आयोजन प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के विषय में आमजन को मुहैया कराई जा रही है जानकारी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 18 May 2020 09:42 PM (IST) Updated:Mon, 18 May 2020 09:42 PM (IST)
आयुर्वेद और योग बढ़ाएगा कोरोना से लड़ने की क्षमता : धर्म सिंह सैनी
आयुर्वेद और योग बढ़ाएगा कोरोना से लड़ने की क्षमता : धर्म सिंह सैनी

लखनऊ, जेएनएन। आयुर्वेद और योग कोरोना को हराने के दो मुख्य उपकरण हैं, जिनके व्यापक प्रयोग के लिए आयुष विभाग ने आयुष कवच एप की शुरुआत की है। इसके माध्यम से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के विषय में विस्तृत जानकारी आमजन को मुहैया कराई जा रही है। आयुष विभाग के मंत्री धर्म सिंह सैनी का कहना है कि वर्तमान में तकनीक सबसे बड़ा उपकरण साबित हुआ है, जिसने इस महामारी से लडऩे में अभूतपूर्व योगदान दिया है।

सोमवार को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि, उत्तर प्रदेश स्टेट आयुष सोसाइटी, किंग जार्ज चिकित्सा विवि और नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में वर्तमान परिप्रेक्ष्य में आयुर्वेद चिकित्सा की प्रासंगिकता विषय पर वेबिनार का आयोजन हुआ।  कार्यक्रम की अध्यक्षता एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने की। इसमें केजीएमयू के कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट, विशेष सचिव आयुष विभाग राज कुमार यादव बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए।

विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि विश्व में केवल भारत के पास ही सतत वैकल्पिक मेडिसिन सॉल्यूशन है। इसके द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोविड-19 के संक्रमण से बचा जा सकता है। आयुर्वेद में आॢटफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बहुत से प्रभावी डायग्नोसिस टूल और अन्य समाधान विकसित किए जा सकते हैं। यदि आयुष विभाग की ओर से डाटा और रिसर्च प्राब्लम शेयर किया जाता है तो एकेटीयू आॢटफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से उसके समाधान पर कार्य करेगा। आयुष मंत्री ने कहा कि आयुर्वेद के प्रयोग का नतीजा रहा है कि अन्य देशों की तुलना में भारत में कोरोना संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर कम है और ठीक होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है।

वरिष्ठ आयुर्वेदाचार्य एवं समाजसेविका डॉ. वंदना पाठक ने कहा कि सुपाच्य आहार एवं नियमित योगाभ्यास से शरीर के इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) को मजबूत बनाया जा सकता है। वर्तमान में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए गरिष्ठ भोजन के सेवन से बचें। वेबिनार में पद्मश्री वैद्य बालेंदु, निदेशक वीसीपी कैंसर रिसर्च फाउंडेशन देहरादून डॉ. यूएस निगम, मुख्य आयुर्वेद-पंचकर्म परामर्शदाता चरक हेल्थ सेंटर मुंबई डॉ. जीएस चौहान मुख्य रूप से मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी