अगले माह से बढ़ सकता है ऑटो का किराया, एसटीए को भेजा प्रस्ताव, छह साल से नहीं बढ़ा था Fare

लखनऊ में आटो रिक्शा के दो किलोमीटर तक का 25 रुपये अतिरिक्त प्रति किमी. का 12 रुपया हो सकता है किराया भेजा गया प्रस्ताव।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 06:43 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 06:43 PM (IST)
अगले माह से बढ़ सकता है ऑटो का किराया, एसटीए को भेजा प्रस्ताव, छह साल से नहीं बढ़ा था Fare
अगले माह से बढ़ सकता है ऑटो का किराया, एसटीए को भेजा प्रस्ताव, छह साल से नहीं बढ़ा था Fare

लखनऊ, जेएनएन। न्यूनतम दूरी एक किमी. के स्थान पर दो किमी. निर्धारित की जाए। ऑटो रिक्शा के पहले दो किमी. का किराया 25 रुपया निर्धारित हो। रात्रिकालीन ऑटो संचालन के किराए की दरों में 15 फीसद की अतिरिक्त बढ़ोत्तरी की जाए। इस आशय का एक प्रस्ताव तैयार लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ के अध्यक्ष पंकज दीक्षित द्वारा राज्य परिवहन प्राधिकरण एसटीए के अध्यक्ष एवं सचिव को भेजा गया है।

छह अक्तूबर को होने वाली राज्य परिवहन प्राधिकरण की बैठक में इस पर विचार होगा। संघ अध्यक्ष ने कहा कि अगले माह से किराया बढ़ाया जाएगा। वर्ष 2014 के बाद से अब तक ऑटो का किराया नहीं बढ़ाया जा सका है। बीते छह वर्षो के दौरान सीएनजी, बीमा और रखरखाव का खर्च काफी बढ़ चुका है। अभी तक ऑटो रिक्शा का किराया पहले एक किलोमीटर तक का 06 रुपये 39 पैसे और अगले हर आधा किलोमीटर पर तीन रुपये चार पैसा लिया जा रहा था। बीते दिनों खर्चो की वजह से ऑटो चालकों द्वारा सवारियों से मनमाना किराया वसूलने की शिकायतें भी आई हैं। लिहाजा किराये की दरों में बढ़ाेत्तरी करते हुए अगले माह से इसे लागू करने की अनुमति दी जाए।

वेटिंग चार्ज दो रुपये प्रति मिनट करने की मांग

अगर ऑटो रिक्शा की बुकिंग होने की दशा में अक्सर यात्री ऑटो खड़ाकर चला जाता है और काफी देर बाद वापस लौटता है। ऐसे में यात्रियों से तकरार होती है। प्रस्ताव में दो रुपया प्रति मिनट का वेटिंग चार्ज निर्धारित किया जाए। एसटीए को भेजे गए प्रस्ताव में ऑटो का किराया मीटर से लिए जाने की बात भी रखी गई है।

पहले-एक किमी. का 06 रुपया 39 पैसा और हर एक किमी. हिस्से के लिए 03 रुपया 04 पैसा

अब-दो किमी. का 25 रुपया और हर किमी. का 12 रुप

chat bot
आपका साथी