AKTU : पहली दिसंबर से चलेंगी पहले सेमेस्टर की कक्षाएं, ऑनलाइन ही चलेंगी क्लास

AKTU दूसरे चरण की काउंसलिंग 26 अक्टूबर से शुरू होगी। वही पांचवें और अंतिम चरण की साउथ में 30 नवंबर तक चलेगी। काउंसलिंग प्रक्रिया को जल्द पूरा कर कक्षाएं शुरू कराए जाने का दावा किया जा रहा है।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 11:36 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 11:36 AM (IST)
AKTU : पहली दिसंबर से चलेंगी पहले सेमेस्टर की कक्षाएं, ऑनलाइन ही चलेंगी क्लास
दूसरे चरण की काउंसलिंग 26 से शुरू होगी। वही पांचवें और अंतिम चरण की साउथ में 30 नवंबर तक चलेगी

लखनऊ, जेएनएन। AKTU: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ( एकेटीयू) में पहले सेमेस्टर की कक्षाओं के लिए अभी इंतजार करना होगा। एकेटीयू में दाखिले के लिए उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) की ओर से  दूसरे चरण की काउंसलिंग 26 अक्टूबर से शुरू होगी। वही पांचवें और अंतिम चरण की साउथ में 30 नवंबर तक चलेगी। ऐसे में पहले सेमेस्टर की कक्षाएं नवंबर में शुरू होने के आसार सामने नहीं आ रहे हैं। हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा  काउंसलिंग प्रक्रिया को जल्द पूरा कर कक्षाएं शुरू कराए जाने का दावा किया जा रहा है।

बता दें, एकेटीयू से प्रदेश भर में करीब 700 से अधिक इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट संस्थान संबद्ध हैं। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार इन संस्थानों में दाखिले के लिए यूपीएसईई की ओर से देर से लिखित परीक्षा का आयोजन हुआ। यूपीएसईई की ओर से 15 अक्टूबर को लिखित परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए थे।

एकेटीयू के प्रवक्ता आशीष मिश्रा ने बताया कि 26 अक्टूबर को काउंसलिंग के पहले चरण की सूची जारी होने के साथ ही कॉलेज अलॉटमेंट होगा। किसी के साथ दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।

पहले राउंड में 50 हजार अभ्यर्थियों ने कराया पंजीकरण

एकेटीयू में दाखिले के लिए ही चल रही काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत पहले राउंड में ही 50 हज़ार से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। खुद विश्वविद्यालय प्रशासन के अधिकारी भी इससे बड़ी उपलब्धि मानते हैं। क्योंकि पहले  कभी भी पहले राउंड की काउंसलिंग में अभ्यर्थियों की संख्या 20,000 से अधिक नहीं जा सकी।

ऑनलाइन ही चलेंगी क्लास

एकेटीयू के प्रवक्ता आशीष मिश्रा ने बताया कि जब तक शासन की ओर से ऑफलाइन ऑन कैम्पस कक्षाएं संचालन के निर्देश जारी नहीं होते हैं तब तक सभी पाठ्यक्रमों एवं सभी सेमेस्टर की कक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से संचालित होंगी। पढ़ाई में यदि किसी छात्र को कोई समस्या आ रही है तो वह अभिभावक से अनुमति लेकर अपने संस्थान य संबंधित शिक्षक से भौतिक रूप से संपर्क कर सकता है।

chat bot
आपका साथी