यूपी में 29 नवंबर तक होंगे आइटीआइ में प्रवेश, राजकीय संस्थानों को बनाया गया नोडल केंद्र

राजकीय और निजी आइटीआइ में पढ़ाई के साथ ही प्रवेश प्रकिया भी चल रही है। व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से पूरे प्रदेश के सभी जिलों में स्थापित राजकीय औद्याेगिक संस्थानों को नोडल केंद्र बनाकर वरीयता के आधार पर प्रवेश करने का निर्देश दिया गया है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sat, 13 Nov 2021 09:51 AM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 01:48 PM (IST)
यूपी में 29 नवंबर तक होंगे आइटीआइ में प्रवेश, राजकीय संस्थानों को बनाया गया नोडल केंद्र
19 नवंबर तक राजकीय और 29 नवंबर तक प्राइवेट आइटीआइ में प्रवेश होंगे।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजकीय और निजी आइटीआइ में पढ़ाई के साथ ही प्रवेश प्रकिया भी चल रही है। व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से पूरे प्रदेश के सभी जिलों में स्थापित राजकीय औद्याेगिक संस्थानों को नोडल केंद्र बनाकर वरीयता के आधार पर प्रवेश करने का निर्देश दिया गया है। 19 नवंबर तक राजकीय और 29 नवंबर तक प्राइवेट आइटीआइ में प्रवेश होंगे। व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक राजेंद प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 305 सरकारी और 2939 निजी आइटीआइ संस्थान हैं। सभी में रिक्त सीटों के सापेक्ष प्रवेश के निर्देश दिए गए हैं। सूची सभी नोडल केंद्रों को भेजी जा चुकी है।

केंद्र व राज्य सरकार की 67 ट्रेडों की रिक्त सीटों पर प्रवेश होगा। तीसरी प्राइवेट आइटीआइ एसोसिएशन के मंडल अध्यक्ष राजेंद्र द्विवेदी ने बताया कि महानिदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन की ओर से तीसरी शिफ्ट शुरू करने का आदेश किया गया है। 11 नवंबर को प्रदेश सरकार की ओर से प्रवेश की अनुमति दी गई। ऐसे में समय के अभाव के चलते विद्यार्थियों को प्रवेश का कम अवसर मिलेगा। ऐसे में अंतिम तिथि को बढ़ाने पर परिषद को विचार करना चाहिए। सरकार द्वारा निर्धारित फीस ही ली जाएगी। कोई अतिरिक्त फीस नहीं लेगा। कोेरोना संक्रमण काल में हम सब सरकार के साथ हैं।

हालांकि, निजी संस्थानों में प्रवेश की प्रक्रिया सरकारी के मुकाबले धीमी और अधिकतर संस्थानों में अभी भी सीटें रिक्त हैं। परिषद की ओर से पोर्टल पर पंजीकृत विद्यार्थी का ही प्रवेश लेना है। सीधे प्रवेश से पहले पंजीयना करना अनिवार्य होगा। संस्थानों की ओर से शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ दिलाने का भरोसा देकर अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया जा रहा है। वहीं चारबाग के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य ओपी सिंह ने बताया कि सरकार की गाइड लाइन के अनुरूप कक्षाओं का संचालन होगा। किसी भी बीमार छात्र या अनुदेशक को आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। रिक्त सीटों के सापेक्ष 19 तक प्रवेश होंगे।

chat bot
आपका साथी