एक्टिविटी भी एक मेडिटेशन, कला के माध्यम से ब्रिज बनाने की जरूरत है

दैनिक जागरण लखनऊ के फेसबुक एक्टिविटी पेज पर कला सेतु सेशन का आयोजन किया गया जिसमें ट्रेनर सिमरजीत कौर ने लोगों को कला के माध्यम से जीने का कौशल सिखाया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 16 Jun 2020 02:58 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jun 2020 02:58 PM (IST)
एक्टिविटी भी एक मेडिटेशन, कला के माध्यम से ब्रिज बनाने की जरूरत है
एक्टिविटी भी एक मेडिटेशन, कला के माध्यम से ब्रिज बनाने की जरूरत है

लखनऊ, जेएनएन। एक्टिविटी भी मेडिटेशन की तरह होती है क्योंकि जिस तरह मेडिटेशन के समय हम किसी और दुनिया में पहुंच जाते हैं वैसे ही ये हमें कहीं और पहुंचाने का काम करती हैं। जीवन जीने के लिए इस तरह की एक्टिविटी बहुत महत्वपूर्ण हैं। कला के माध्यम से हमें एक सेतु बनाने की जरूरत है, जिससे हम अपने बीच एक सामंजस्य बिठा सकें और अपने घर की चीजों को सुंदर और आकर्षक बना सकें।

हमें वर्तमान में रहना है

हमारे अंदर दो तरह के लोग होते हैं एक अच्छा और एक बुरा। जब किसी काम को करने के लिए हम आपसी संतुलन नहीं बिठा पाते तो अच्छे और बुरे मन के बीच एक अंतर द्वंद होने लगता है। ऐसे में इस पर नियंत्रण करना हमें आना चाहिए क्योंकि यही चीज हमें जीवन जीना सिखाएगी। हमें वर्तमान में रहना है और उसके आसपास की चीजों को नियंत्रित करते हुए अपने जीवन को और सुंदर बनाना है।

आर्ट थेरेपी से कम कर सकते हैं स्ट्रेस

आर्ट थेरेपी से हम अपना स्ट्रेस कम कर सकते हैं। ब्राइट कलर जितने भी होते हैं वो हमारा स्ट्रेस कम करने का काम करते हैं। साथ ही इससे हमारे शरीर को एक नई ऊर्जा मिलती है। हम प्रकृति से जुड़े हैं और उससे जुड़ी चीजें ही पसंद भी करते हैं। कलर भी एक प्रकृति से जुड़ा अंग है। जब हम कलर को इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो कहीं न कहीं हम प्रकृति से जुड़ रहे होते हैं। यह एक नेचुरल थेरेपी है इस वजह से इससे स्ट्रेस कम होता है।

रूमाल पर बनाए ट्रेडिशनल आर्ट

टाई एंड डाई एक ट्रेडिशनल आर्ट है, जिसे हम आपको रूमाल पर करना सिखाएंगे। इसके लिए सबसे पहले रुमाल को मोड़ लेंगे और उसके ऊपरी, मंझले और निचले समूह पर रबर बैंड लगा देंगे। इसके बाद एक्रेलिक कलर करेंगे। ऊपर पीला, मंझले में हरा और निचले समूह में लाल रंग भरेंगे ओर इसे अच्छे से प्रेस कर देंगे, जिससे कलर अच्छी तरह से मिल जाए। उसके बाद रबर बैंड को कट कर देंगे। इसके बाद जब आप अपने रुमाल को खोल कर देखेंगे तो एक सुंदर आर्ट आपके सामने होगी। इस पूरी प्रक्रिया में तीन से चार मिनट का समय लगेगा।

chat bot
आपका साथी