पॉलीटेक्निक में प्रवेश को लेकर मचेगा घमासान, घटेंगी आठ हजार सीटें

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने की कटौती। परिषद में अपील की तैयारी। हर वर्ष पांच लाख से अधिक विद्यार्थी 37 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए परीक्षा देते हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 07:36 PM (IST) Updated:Sat, 15 Dec 2018 06:06 PM (IST)
पॉलीटेक्निक में प्रवेश को लेकर मचेगा घमासान, घटेंगी आठ हजार सीटें
पॉलीटेक्निक में प्रवेश को लेकर मचेगा घमासान, घटेंगी आठ हजार सीटें

लखनऊ, (जितेंद्र उपाध्याय)। पॉलीटेक्निक प्रवेश की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बुरी खबर है। अब आपको प्रवेश के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने राजधानी समेत प्रदेश के 146 सरकारी और 18 सहायता प्राप्त संस्थाओं की कुल सीटों में 25 से 50 फीसद तक कटौती कर दी है। आगामी सत्र से इसे कटौती के आधार पर ही प्रवेश होंगे।

हीवेट पॉलीटेक्निक की कुल 240 सीटों में 60 सीटों की कटौती हो गई है। हालांकि प्रधानाचार्य डॉ.यूसी वाजपेयी ने परिषद में अपील दाखिल का अपनी आपत्ति जरूर दर्ज कराई है, लेकिन अन्य संस्थाएं अभी  इंतजार में हैं। लखनऊ पॉलीटेक्निक में 480 सीटों में से 50 फीसद सीटें घटने से अब 240 सीटों पर ही प्रवेश होंगे। प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह ने बताया कि सीटें घटने की सूचना मिली है। इस निर्णय से सबसे अधिक परेशानी छात्रों को होगी। राजकीय महिला पॉलीटेक्निक और मोहान रोड स्थित गोविंद बल्लभ पंत राजकीय पॉलीटेक्निक के अलावा सभी सहायता प्राप्त प्रदेश की 18 पॉलीटेक्निक संस्थाओं और 146 राजकीय पॉलीटेक्निकों में कटौती से करीब आठ हजार सीटें कम हो जाएंगी। वर्तमान में 28000 सीटें  राजकीय पॉलीटेक्निक और नौ हजार सीटें सहायता प्राप्त संस्थाओं में हैं। हर वर्ष पांच लाख से अधिक विद्यार्थी 37 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए परीक्षा देते हैं। आठ हजार सीट कम होने से प्रवेश की मारामारी बढऩे की संभावना है।

राजकीय पॉलीटेक्निक में नहीं हुई कटौती

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने फैजाबाद रोड स्थित राजकीय पॉलीटेक्निक में सीटों की कटौती नहीं की है। उत्कृष्ट संसाधन और शिक्षा की गुणवत्ता को देखते हुए परिषद ने संस्थान को कटौती फ्री घोषित किया है। प्रधानाचार्य जानाबेग लोनी ने बताया कि संस्थान की सभी 780 सीटें बरकरार हैं। सभी पर प्रवेश होंगे।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

प्राविधिक शिक्षा के निदेशक आरसी राजपूत ने बताया कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से सभी संस्थाओं में सीटें कम करने की सूचना आई है। 25 से 50 फीसद सीटें कम होने से प्रवेश की मारामारी बढ़ेगी। सोमवार तक सभी संस्थाओं की कटौती की सूचना मांगी गई है।

chat bot
आपका साथी